Breaking News

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से खुश हो जाएंगे आप…

नई दिल्ली,डाकघर निवेशकों को तमाम तरह की जमा स्कीमों की पेशकश करते हैं. इन्हें छोटी बचत स्कीमें भी कहते हैं. इन स्कीमों की सबसे बड़ी खूबी यह है कि इन पर सरकार का हाथ है. आज हम सरकार की एक ऐसी स्‍कीम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें सिर्फ आपको 20 रुपये खर्च कर अकाउंट खुलवाने होंगे.

यूपी में निकली हजारों पदों पर भर्तियां,जल्द करें आवेदन…

मात्र 850 रुपये में अपने दुश्मन के साथ कर सकतें है ये काम….

पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 20 रुपए में सेविंग अकाउंट खुल जाता है. इस अकाउंट की सबसे खास बात ये है कि इसमें मिनिमम बैलेंस सिर्फ 50 रुपये रखना होता है. इसी तरह चेक सुविधा वाला सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए 500 रुपये खर्च करने होंगे. बाद में न्‍यूनतम 500 रुपये का बैलेंस रखना ही जरूरी.  पोस्ट ऑफिस के इस सेविंग अकाउंट के साथ ATM और चेक बुक की भी सुविधा मिलती है. इसके साथ ही इस अकाउंट पर 4 फीसदी ब्‍याज भी मिलता है जो कि कई बैंकों के सेविंग अकाउंट से ज्यादा है.

खेसारी लाल यादव ने सपना चौधरी के साथ किया ये काम,वीडियो हुआ वायरल..

रेलवे ने निकाली बंपर वैकेंसी,जल्द करें आवेदन…

यह खाता एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है. वहीं अगर कोई 10 साल या उससे अधिक उम्र के के नाबालिग है तो उसके के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है. इस अकाउंट को नाबालिग के पैरेंट्स भी चला सकते हैं. हालांकि बालिग होने के बाद नाबालिग व्‍यक्ति को अपने नाम पर खाते के ट्रांसफर के लिए आवेदन करना पड़ेगा. यही नहीं,  पोस्‍ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिलने वाला 10,000 रुपये का ब्‍याज पूरी तरह से इनकम टैक्‍स फ्री होता है.  हालांकि एक डाकघर में सिर्फ एक खाता खोला जा सकता है.​

दुनिया के सबसे बड़े इस देश के नोट पर छपी है गणेश जी की फोटो

महिला खा रही थी ये जिंदा जीव, जैसे ही लिया मुंह में फिर हुआ कुछ ऐसा, देखें वीडियो

इसके अलावा इंडिविजुअल अकाउंट को ज्‍वाइंट अकाउंट में और ज्‍वाइंट को इंडिविजुल अकाउंट में परिवर्तित किया जा सकता है.​  इस सेविंग अकाउंट को सक्रिय रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 लेनदेन जरूरी है. इसका मतलब यह हुआ कि 3 साल तक कम से कम 1 बार ट्रांजेक्‍शन के बाद ही अकाउंट एक्‍टिव रह सकेगा. पोस्‍ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए सिर्फ एक फॉर्म को भरना होता है. यह फॉर्म पोस्‍ट ऑफिस के अलावा विभाग की साइट से डाउनलोड भी किया जा सकता है.