Breaking News

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से गाजा में ‘नरसंहार’ रोकने का आग्रह

लंदन, ब्रिटेन के पेशेवर मिश्रित मार्शल खिलाड़ी मुहम्मद मोकेव ने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक से गाजा पट्टी में सामूहिक हत्याओं को रोकने का आग्रह किया है। श्री मोकेव ने लास वेगास में यूएफसी 87 में एलेक्स पेरेज़ को हराने के बाद श्री सुनक से यह आग्रह किया।

उन्होंने शनिवार को अपने साक्षात्कार में कहा,“ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, नरसंहार बंद करो , इसे रोकें। कम से कम रमज़ान में रुकें, हमारे बच्चों को मारना बंद करें।”

उल्लेखनीय है कि सात अक्टूबर, 2023 को फिलिस्तीनी आंदोलन हमास ने गाजा से इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया। हमले में 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य का अपहरण कर लिया गया। इज़रायल ने जवाबी हमले शुरू किए और गाजा की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया और हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ फिलिस्तीनी इलाके में जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी।
स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि गाजा पट्टी में अब तक कम से कम 30,000 लोग मारे गए हैं।

कतर ने 24 नवंबर को इज़रायल और हमास के बीच एक अस्थायी संघर्ष विराम और कुछ कैदियों और बंधकों की अदला-बदली के साथ-साथ गाजा पट्टी में मानवीय सहायता के वितरण पर एक समझौते में मध्यस्थता की। युद्धविराम को कई बार बढ़ाया गया और एक दिसंबर को समाप्त हो गया। माना जाता है कि गाजा में अभी भी 100 से अधिक बंधक हमास के पास हैं।