Breaking News

फ्रांस के राजदूत ने खास अंदाज में दी दशहरा की शुभकामनाएं

नयी दिल्ली, भारत में फ्रांस के राजदूत ने बुराई पर अच्छाई के प्रतीक दशहरा पर्व पर विशिष्ट अंदाज में अपनी शुभकामना दी है जिसमें मंदिरों के शहर वाराणसी की प्राचीनता की गूंज, फ्रांस की पाक कला की महक के साथ-साथ भारत और फ्रांस के घनिष्ठ राजनीतिक संबंधों की झलक मिलती है।

राजदूत एमैनुएल लेनाइन ने दिल्ली स्थित फ्रांसीसी दूतावास के ट्वीटर हैंडल पर शुक्रवार को काशी में गंगाजी के किनारे स्थित एक प्राचीन घाट के चित्र के साथ जारी अपने इस संदेश में लिखा,“ मैं जब भी वाराणसी जाता हूं, इस सबसे प्राचीन और प्रेरणादायी शहर को देख कर विस्मय में पड़ जाता हूं।” चित्र में गंगा नदी की धारा और एक नौका भी दिख रही है।

राजदूत ने लिखा, “दशहरा के इस पावन अवसर पर मैं आप सबकी सुख-समृद्धि की कामना करता हूं।”
फ्रांसीसी दूतावास के ट्विटर हैंडल के प्राेफाइल फोटो में साथ साथ खड़े प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रां की फोटो लगी है।
इस ट्वीट पर फ्रांस के पर्यटन बोर्ड की ओर से टिप्पणी की गयी। उसका जवाब देते हुए राजदूत लेनाइन ने लोगों से आज से भारत में विभिन्न शहरों में आयोजित किए गए विशिष्ट फ्रांसीसी व्यंजनों के उत्सव में शामिल होने का आह्वान भी किया है।

भारत में फ्रांसी राजदूत के दशहरा-शुभकामना-संदेश पर भारत में फ्रांस के पर्यटन बोर्ड ने अपने ट्वीटर फ्रांस.एफआर@आईएन_फ्रांसएमआर एकाउंट पर लिखा, “इस पोस्ट पर अपनी टिप्पणी करें और साथ में फ्रांसीसी व्यंजन का स्वाद लेते हुए मेन्यू (व्यंजन सूची) के साथ अपनी फोटो शेयर करें और फ्रांस के लॉयरे वैली के डॉमेन डेस हाउटस डे लॉयरे में होटल में ठहरने का पुरस्कार जीतें। यह भी लिखें कि आप को वहां ठहरने का पुरस्कार क्यों मिलना चाहिए।”

इसके साथ वहां नौकाविहार कर रहे पर्यटकों की एक टोली का चित्र है और पार्श्व में एक भव्य ऐतिहासिक इमारत है।
इसके जवाब में राजदूत ने लिखा फ्रांसीसी व्यंजनाें का वैश्विक महोत्सव #गुडफ्रांस आज शुरू हो रहा है। भारत में आप 14 से 21 अक्टूबर तक भारत में जगह-जगह फ्रांसीसी व्यंजनों का स्वाद ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि नयी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलूर, पुड्डुचेरी, हैदराबाद और अन्य कई शहरों के खास-खास रेस्त्रां इस अवसर पर फ्रांसीसी व्यंजनों को प्रस्तुत करने की विशेष रूप से व्यवस्था की गयी है। इन रेस्त्रां की जानकारी फ्रांसीसी दूतावास की वेबसाइट के गॉट-डी-गुड-एफ से प्राप्त की जा सकती है।