Breaking News

बैडमिंटन के सितारे इंडिया ओपन में चमक बिखेरने को तैयार

नयी दिल्ली, बैडमिंटन की दुनिया के दिग्गज खिलाडी मंगलवार से यहां शुरू होने वाले एचएसबीसी बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर के योनेक्स-सनराइज इंडिया ओपन के 11वें संस्करण में अपनी चमक बिखरेंगे।

के डी जाधव इंडोर हॉल में आठ लाख 50 हजार अमेरिकी डालर इनामी राशि वाली इस प्रतियोगिता में टोक्यो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता डेनमार्क के विक्टर एलेक्सेन और चीन की चेन युफेई के अलावा मौजूदा महिला एकल विश्व चैंपियन जापान की अकाने यामागुची समेत 22 देशों के 242 खिलाड़ी शिरकत करेंगे।

चीन ने 22 जनवरी तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के लिये 15 पुरुष और 15 महिला खिलाड़ियों के साथ सबसे बड़ा दल भेजा है जबकि जापानी दल में 29 खिलाड़ी शामिल हैं।

भारतीय बैडमिंटन संघ के अध्यक्ष डॉ हेमंत बिस्वा शर्मा ने कहा, “योनेक्स सनराइज इंडिया का अपग्रेडेशन सुपर 750 श्रेणी के लिए है। कोरोना प्रतिबंध के कारण यह अब तक नहीं हो सका था, मगर इस साल बैडमिंटन प्रेमियों को उच्च गुणवत्ता वाले बैडमिंटन का लुत्फ उठाने का मौका मिलेगा। हम इसे और बड़ा बनाने के लिए पूरी मेहनत की है।”

बीडब्ल्यूएफ उपाध्यक्ष, पैन एम, विष्णु टोलन ने कहा, “ योनेक्स सनराइज इंडिया ओपन 2023 को सुपर 750 का दर्जा हासिल है। भारत के खिलाड़ियों ने हाल ही में कोर्ट पर उम्दा प्रदर्शन किया है। उम्मीद है कि इस हफ्ते घरेलू प्रशंसक अपने चहेते खिलाड़ियों के प्रदर्शन का पूरा मजा ले सकेंगे। हम भारत में बैडमिंटन के लिए जो अद्भुत क्षमता देखते हैं, उसका यह एक मजबूत प्रमाण है।”

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधू की अगुआई में 19 सदस्यीय दल पर मेजबान भारत की उम्मीद टिकी होगी। थॉमस कप विजेता टीम की अगुआई विश्व में आठवें नंबर के एचएस प्रणय, मौजूदा चैम्पियन और विश्व के दसवें नंबर के लक्ष्य सेन और विश्व चैंपियनशिप में विश्व में 13वें नंबर के रजत पदक विजेता किदांबी श्रीकांत होंगे। साथ ही राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता और पांचवीं वरीयता प्राप्त सात्विक रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी कोर्ट पर धमाल मचायेगी।

सिंधु ने कहा, “इंडिया ओपन सभी भारतीय खिलाड़ियों के लिए एक बहुत ही खास टूर्नामेंट रहा है, पिछली बार हमें बंद दरवाजों के पीछे खेलना पड़ा था, लेकिन इस बार इंडिया ओपन पहले से कहीं ज्यादा बड़ा होने जा रहा है और हम सभी इसे और भी खास बनाने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं।”