Breaking News

मां विंध्यवासिनी मंदिर में लाखों श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में नववर्ष के पहले दिन रविवार को यहां विंध्याचल मंदिर में लाखों श्रद्धालुओं ने दर्शन कर पूजा अर्चना की। भक्तों ने नये साल में अपनी सफलता के लिए मां विंध्यवासिनी देवी की अभ्यर्थना कर आशीर्वाद लिया। हाल के वर्षो में मंदिर में इतनी भारी संख्या में भीड़ नहीं देखी गयी है।

विंध्य क्षेत्र की अधिष्ठात्री देवी के दरबार में वैसे तो हर दिन भक्तों का रेला रहता है। पर आज नये साल के पहले दिन लाखों की संख्या में श्रद्धालु ने हाजिरी लगाई। जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे। न‌ई व्यवस्था से तिलमिलाए पंडो और प्रशासन के बीच हल्की नोंकझोंक भी हुई।

जिला अधिकारी दिव्या मित्तल ने बताया कि जिला प्रशासन को इस बार भारी भीड़ होने का अनुमान था। लिहाजा इसके लिए पूरी तैयारी पहले ही कर ली गई थी। उन्होंने ने बताया कि इसके लिए पहले से ही पूरी व्यवस्था कर ली गई थी उन्होंने बताया कि पूरे क्षेत्र को सेक्टर और जोनल में बाट कर मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए थे भगदड़ न होने पाये इसकी पूरी व्यवस्था पहले ही कर ली गई थी। उन्होंने बताया कि विंध्य कॉरिडोर निर्माण के कारण दर्शनार्थियों को कोई अव्यवस्था ना हो इसके लिए इंतजाम किए गए थे।

काशी विश्वनाथ मंदिर के तर्ज पर बिंध्याचल में बन रहे विंध्य कोरिडोर निर्माण से न केवल नवरात्र में बल्कि हर दिन भक्तों की संख्या में गुणात्मक परिवर्तन हुआ है। जिला प्रशासन भी स्वीकार कर रहा है कि अगले साल कोरिडोर कार्य पूर्ण होने के बाद यह संख्या और बढ़ेगी। अपर जिलाधिकारी शिव प्रताप शुक्ल ने कहा कि पिछले नये साल की अपेक्षा इस बार दोगुनी भीड़ दिखाई दी।

नववर्ष पर यहां रात्रि से हजारों की संख्या में लोग जुट चुके थे। आज भोर में मंगला आरती के बाद मंदिर के कपाट ज्यों ही खुले तो भक्तों का रेला आगे बढ़ने लगा। जो सारे दिन जारी रहा। कड़ाके की ठंड में भी पुलिस के पसीने छूट गए। चरण स्पर्श पर प्रतिबंध से दर्शनार्थियों को काफी सहुलियत हुई। इस बार जिला प्रशासन ने पंडो को ढील नहीं दी। प्रशासन की कड़ाई से तिलमिलाए पंडो ने जिला प्रशासन पर दबाव बनाया।