Breaking News

यूपी में कहीं उमस तो कहीं झमाझम,वज्रपात से कई हताहत

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में सक्रिय मानसून के बीच कई इलाकों में मूसलाधार बरसात से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया जबकि कई क्षेत्रों में लोगबाग उमस भरी गर्मी से बेहाल नजर आये। इस दौरान बिजली गिरने की घटनाओ में कम से कम छह लोगों की मृत्यु हो गयी।

राजधानी लखनऊ में दोपहर बाद हुयी झमाझम बरसात ने उमस से राहत दिलायी मगर कई इलाकों में जलभराव के कारण लोगों को दुश्वारियों का सामना करना पडा। करीब आधे घंटे की बरसात ने नगर निगम के दावों की पोल खोल दी।सड़कों में पानी के सैलाब के चलते वाहन रेंग रेंग कर चले और कई क्षेत्रों में जाम के हालात नजर आये।

रामपुर में लोगों की आज की सुबह मूसलाधार बारिश हुई। करीब पांच घंटे की लगातार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। मूसलाधार बारिश में घरों, मकानों में पानी घुस गया, जिससे लोग काफी परेशान हुए। लोग सारा दिन घरों का सामान बचाते और पानी निकालते हुए दिखे। इस बीच सोशल मीडिया पर भी लोगों ने घरों में घुसे पानी और शहर के हालत वीडियो पोस्ट कर बयान किए। मूसलाधार बारिश के कारण सारा दिन विद्युत आपूर्ति भी लगभग ठप्प रही। कई स्थानों पर सड़कों पर जल भराव होने के कारण लोग अपने दैनिक कार्यों को अंजाम नहीं दे सके। एक ओर जहां मूसलाधार बारिश से परेशान हुए वहीं, गली मोहल्लों में जमा पानी में कुछ लोग नाव चलाते नजर आए।

बारिश के बीच बिजली गिरने से रायबरेली में तीन,मिर्जापुर में दो और ललितपुर में एक व्यक्ति की मौत हो गयी। ललितपुर में थाना महरौनी अंतर्गत ग्राम पथराई निवासी जगदीश (45) अपने खेत पर वुवाई कर रहा था कि दोपहर में अचानक हुुई बारिश के बीच बिजली गिरी और वह झुलसकर गिर गया। ग्रामीणों ने सूचना परिजनों को दी। परिजन उसे उपचार के लिये महरौनी स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ले गये, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। रायबरेली के अलग अलग इलाको में आकाशीय बिजली की चपेट में आकर तीन लोगों की मृत्यु हो गयी तथा तीन लोग घायल हो गए, इसके अलावा एक गाय की भी मृत्यु हो गयी। सलोन इलाके में बिजली गिरने से एक 14 वर्षीय किशोर मोहित की मौत हो गयी है तथा उसी इलाके के शिवचन्द की गाय भी आकाशीय बिजली की चपेट में आकर मर गयी। सदर तहसील के सरायदामू गांव की रहनेवाली रमाकांति (42) और संदीराम गांव के जमुनाप्रसाद (45) की भी मौत आकाशीय बिजली की चपेट में आ कर हो गयी है। सदर तहसील के जगदीशपुर गांव के तीन लोग शिवकुमारी, कृष्णावती और जय कुमार बिजली की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गए है जिनका इलाज जिला अस्पताल में चल रहा है।
मिर्जापुर जिले में आज दोपहर दो अलग-अलग स्थानों पर आकाशीय बिजली गिरने से दो लोगों की मौत हो गई।

पुलिस के अनुसार हलिया थाना क्षेत्र के बसुहरा गांव निवासी लालजी कोल (35) दोपहर गांव के बाहर पशु चराने गया था कि वर्षा से बचने के लिए वह महुआ के पेड़ की छांव में चला गया। अचानक बिजली गिर पड़ी जिससे वह झुल गया और घटना स्थल पर ही मौत हो गई। दूसरी घटना राजगढ़ थाना क्षेत्र के रामपुर अड़तीस गांव की है जहां सुनील यादव (45) पशु चराने जंगल में गया था। आज दोपहर जंगल में चरवाहो की सूचना पर उसका शव बरामद किया गया। पुलिस ने बताया कि सुनील के शव पर आकाशीय बिजली से झुलसा है।