Breaking News

यूपी मे शुरू हुआ नाम बदलने का दौर, दो एयरपोर्टों, चार चौराहों के नाम बदले गये

लखनऊ,  योगी सरकार अब अपनी पसंद के महापुरुषों के नाम पर नामकरण कर रही है.यूपी में योगी सरकार दो एयरपोर्टों और चार चौराहों के नाम बदल दिये हैं. दो एयरपोर्टों मे आगरा और गोरखपुर के नाम बदलें गयें हैं वहीं लखनऊ के ही चार चौराहों के नाम भी बदल दिये गयें हैं. इसके पहले 7 अप्रैल को योगी सरकार ने एक दर्जन से ज्यादा सरकारी योजनाओं के नाम से समाजवादी शब्द हटा दिया था.

आगरा एयरपोर्ट अब दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट और गोरखपुर एयरपोर्ट अब महायोगी गोरखनाथ जी एयरपोर्ट कहलाएगा. यह फैसला मंगलवार को यूपी में योगी सरकार की तीसरी कैबिनेट मीटिंग में लिया गया.कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए प्रदेश सरकार के प्रवक्ता और मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि “गोरखपुर में एयरफोर्स के एयरपोर्ट पर बन रहे सिविल टर्मिनल का नाम महायोगी गोरखनाथजी एयरपोर्ट  और आगरा एयरफोर्स के एयरपोर्ट पर बन रहे सिविल टर्मिनल का नाम दीनदयाल उपाध्याय एयरपोर्ट करने का प्रस्ताव कैबिनेट में आया था, जिसे कैबिनेट ने मंजूर कर लिया है.”

इसी कड़ी में राजधानी लखनऊ में एक बड़ा बदलाव किया गया है.  योगी सरकार ने चार चौराहों के नाम बदल दिए.  लखनऊ के विधानसभा गेट नम्बर-7 का नाम बदलकर ‘राजा विजय कुमार त्रिपाठी मार्ग’ रख दिया गया है. वहीं अब विधानसभा मार्ग का नाम ‘बाबा साहब अम्बेडकर मार्ग’ से जाना जाएगा. गोमती नगर के मलिक टिम्बर तिराहे का नाम बदलकर ‘शहीद भगत सिंह चौक’ रखा गया है. गोमती नगर के ही हुसड़िया चौराहे का नया नाम ‘शहीद चंद्रशेखर चौक’हो गया है.  आने वाले वक्त में योगी सरकार और भी कुछ स्थानों के नाम बदल सकती हैं.