Breaking News

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की 10 सीटों के लिए प्रचार हुआ समाप्त

लखनऊ, लोकसभा चुनाव-2024 के तीसरे चरण के लिए उत्तर प्रदेश के 12 जिलों की 10 संसदीय सीटों पर चल रहा प्रचार अभियान रविवार को समाप्त हो गया।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिनवार ने बताया कि संभल, हाथरस, आगरा, फतेहपुर सीकरी, फिरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदांयू, आंवला बरेली समेत 10 सीटों पर मतदान होगा. उन्होंने कहा कि तीसरे चरण की 10 लोकसभा सीटों में से 08 सीटें सामान्य वर्ग की और 02 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं.

उन्होंने कहा कि 10 लोकसभा सीटें मुरादाबाद, संभल, हाथरस, अलीगढ़, आगरा, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, कासगंज, बदांयू और बरेली समेत 12 जिलों में फैली हुई हैं। तीसरे चरण में 1.89 करोड़ मतदाता वोट डालने के पात्र हैं, जिनमें 1.01 करोड़ पुरुष और 87.48 लाख महिलाएं शामिल हैं। इन निर्वाचन क्षेत्रों में 12,339 मतदान केंद्रों और 20,415 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा।

गौरतलब है कि यूपी में लोकसभा चुनाव का दूसरा चरण, तीसरा चरण सभी राजनीतिक दलों के लिए समान रूप से महत्वपूर्ण है, जिसमें सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी (सपा) का गठबंधन, कांग्रेस के साथ-साथ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी शामिल हैं। सबसे दिलचस्प मुकाबला मैनपुरी सीट पर देखने को मिलेगा, जहां मौजूदा सांसद और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री जयवीर सिंह चुनौती दे रहे हैं।

सपा का गढ़ माने जाने वाले मैनपुरी में पार्टी 1996 के बाद से कभी चुनाव नहीं हारी है। असल में पार्टी के पूर्व संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने लोकसभा में पांच बार इसका प्रतिनिधित्व किया है। 2022 में मुलायम के निधन के बाद हुए उपचुनाव में डिंपल यादव ने सीट जीत ली।

संभल में सपा ने मौजूदा विधायक जिया-उर-रहमान बर्क को मैदान में उतारा है, जो पूर्व सांसद शफीक-उर- रहमान बर्क के पोते हैं। शुरुआत में पार्टी ने शफीक-उर-रहमान को ही टिकट दिया था लेकिन लंबी बीमारी के बाद चुनाव प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही उनकी मृत्यु हो गई। यहां बीजेपी ने सीट दोबारा हासिल करने के लिए परमेश्वर लाल सैनी को मैदान में उतारा है, जिन्होंने 2019 में बर्क के खिलाफ चुनाव लड़ा था।

आगरा सीट पर मौजूदा सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह फिर से मैदान में हैं, जिन्हें सपा के सुरेश चंद्र कर्दन और बसपा की पूजा अमरोही से चुनौती मिलेगी। सत्तारूढ़ दल ने फतेहपुर सीकरी सीट पर मौजूदा सांसद राज कुमार चाहर पर भरोसा जताया है, जो उन्होंने 2019 में कांग्रेस उम्मीदवार राज बब्बर को हराकर जीती थी। इस बार सपा के साथ भारतीय गठबंधन के तहत कांग्रेस ने इस सीट से रामनाथ सिकरवार को मैदान में उतारा है।

बदायूं सीट पर सपा ने आदित्य यादव को मैदान में उतारा है, जो पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल यादव के बेटे और अखिलेश के चचेरे भाई हैं. इस सीट पर पार्टी ने दो बार अपना उम्मीदवार बदला। शुरुआत में उसने पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव को इस सीट या सीट से अपना उम्मीदवार घोषित किया था, लेकिन फिर से शिवपाल को अपना उम्मीदवार बनाया।

हालांकि, स्थानीय भावनाओं को ध्यान में रखते हुए सपा ने आदित्य यादव को मैदान में उतारा। वर्ष 2019 में सीट जीतने वाली बीजेपी ने मौजूदा सांसद संघमित्रा मौर्य की जगह दुर्विजय शाक्य को टिकट दिया है।