Breaking News

लोक सभा चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू

नयी दिल्ली,  देश में 18वीं लोक सभा के सात चरणों में कराये जाने वाले चुनाव के लिये नामांकन की प्रक्रिया बुधवार को प्रारम्भ हो गयी।

चुनाव आयोग ने आम चुनाव के पहले चरण में 17 राज्यों और चार केन्द्र शासित प्रदेशों की कुल मिलाकर लोक सभा की 102 सीटों के लिये बुधवार सुबह अधिसूचना जारी कर दी। इसके साथ ही, इन सीटों के लिये प्रत्याशियों द्वारा नामांकन दाखिल करने का कार्य शुरू हो गया।

पहले चरण के मतदान 19 अप्रैल को कराये जायेंगे।

पहले चरण में तमिलनाडु की 33, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की आठ, मध्य प्रदेश की छह, उत्तराखंड, असम और महाराष्ट्र की पांच-पांच, बिहार की चार, पश्चिम बंगाल की तीन, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर और मेघालय की दो-दो सीटें और छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अनादमन और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुड्डुचेरी की एक-एक सीट के लिये चुनाव कराये जा रहे हैं।

इस चरण में बिहार को छोड़कर सभी संंबंधित राज्यों और केन्द्र शासित क्षेत्रों में नामांकन इस महीने की 27 तारीख तक भरे जा सकेंगे और नामांकन पत्रों की जांच 28 मार्च को की जायेगी और नाम 30 मार्च तक वापस लिये जा सकेंगे।

बिहार में नामांकन भरने की अंतिम तिथि 28 मार्च है और नामांकन पत्रों की जांच दो अप्रैल को की जायेगी।

लोक सभा की कुल 543 सीटों के लिये आम चुनाव 19 अप्रैल से एक जून तक सात चरणों में कराये जा रहे हैं। मतगणना चार जून को होगी और चुनाव प्रक्रिया छह जून तक पूरी कर ली जायेगी।

विश्व में इस सबसे बड़े चुनाव पर्व में कुल करीब 97 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।