Breaking News

वजन कम करना चाहते हैं तो रोजाना लस्‍सी में मिलाकर पीएं ये चीज….

गर्मियों में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला पेय पदार्थ है लस्सी. लस्सी न केवल स्वस्थ और एक्टिव रखती है बल्कि लस्सी में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को बहुत फायदा पहुंचाती है. गर्मियों के दौरान धूप के प्रभाव को कम करने के लिए लोग लस्सी पीते हैं. घर पर बनी ताजी लस्सी ही अच्छी होती है. लस्सी एक अच्छा पेय है और इसके कई अतिरिक्त स्वास्थ्य लाभ भी हैं. लस्सी वजन घटाने में बहुत फायदेमंद साबित होती है.

रोज सुबह दही में एक केला डालकर मिक्सी में अच्छे से चला लें. अब एकदम खाली पेट इस लस्सी को पी लीजिए. इससे आपको दिनभर पेट भरा हुआ महसूस होगा और आपका वजन भी काफी जल्दी कम होगा.

केले वाली लस्सी के सेवन से खाना न पचने की शिकायत, पेट में जलन और भारीपन और सीने में जलन की शिकायत भी ठीक हो जाएगी

लस्सी में काफी कम कैलोरी होती है. इसमें विटामिन सी, ए, ई, के और बी भी काफी मात्रा में होते हैं. शरीर के समुचित विकास के लिए ये काफी जरूरी होते हैं.

खाने के साथ नमकीन लस्सी या छाछ लेने से खाना आसानी से पचता है. इससे पेट में महसूस होने वाला भारीपन, अपच होने जैसी समस्याओं में राहत मिलती है.

अगर आपको पेट में गैस और एसिडिटी की समस्या रहती है तो मट्ठे (छाछ) में बारीक पीसी मिश्री, पिसी काली मिर्च और सेंधा नमक मिलाकर पिएं. छाछ में लैटोक्स पाया जाता है जिसकी वजह से बॉडी की इम्युनिटी बढ़ती है और शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता बेहतर रहती है.