Breaking News

विकसित भारत की इमारत छोटे-मझौले शहरों की बुनियाद पर खड़ी होगी: प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत को विकसित राष्ट्र बनाने में शहरों की बड़ी भूमिका है और इसीलिए सरकार छोटे और मझौले शहरों के विकास पर विशेष ध्यान दे रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि विकसित भारत का निर्माण देशभर में छोटे-मझौले शहरों की बुनियाद पर होगा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्र में पिछले करीब 10 साल से चल रही सरकार के दौरान भारत में बुनियादी ढांचा क्षेत्र के विकास में अभूतपूर्व गति से काम हुआ है। साथ ही, सरकार ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाओं, युवाओं और अन्य कमजोर वर्गों की आर्थिक और सामाजिक तरक्की के लिए भी ठोस कदम उठाए हैं।

प्रधानमंत्री पांच राज्यों -राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विकसित भारत संकल्प यात्रा के शुभारंभ कार्यक्रम को आभासी माध्यम से संबोधित कर रहे थे। इन राज्यों में विधानसभा चुनाव संबंधी आचार संहिता के कारण यह यात्रा शुरू नहीं की जा सकी थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा को ‘मोदी की गारंटी वाली गाड़ी’ बताया और कहा, “इसको हरी झंडी भले मोदी ने दिखाया हो, लेकिन इसकी कमान आम लोगों ने संभाल ली है।”

इस दौरान उन्होंने केंद्र सरकार की विकास योजनाओं के कुछ लाभार्थियों से संवाद भी किया। कार्यक्रम के शुरू में केंद्रीय शहरी विकास एवं रोजगार मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने श्री मोदी का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री ने कहा, “विकसित भारत के संकल्प में हमारे शहरों की बहुत बड़ी भूमिका है। आजादी के लंबे समय तक जो भी विकास हुआ, उसका दायरा देश के कुछ बड़े शहरों तक सीमित रहा, लेकिन आज हम टियर-टू और टियर-थ्री वाले शहरों के विकास पर बल दे रहे हैं। देश के सैकड़ों छोटे शहर ही विकसित भारत की भव्य इमारत को सशक्त करने वाले हैं। ”

गौरतलब है कि मोदी सरकार ने वर्ष 2047 तक भारत को विकासशील देश से निकालकर विकसित देशों की पंक्ति में खड़ा करने का लक्ष्य रखा है। उस समय भारत स्वतंत्रता की सौ वीं वर्षगांठ मना रहा होगा।

नीति आयोग का अनुमान है कि वर्ष 2047 तक भारत की अर्थव्यस्था का संचालन अच्छी तरह हो, तो देश का सकल घरेलु उत्पाद (जीडीपी) 30 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच जाएगा। उस समय तक प्रति व्यक्ति औसत आय करीब 17,600 डॉलर होगी। वर्ष 2022 में भारतीय अर्थव्यवस्था 3.7 लाख करोड़ डॉलर के साथ दुनिया की पांचवीं बड़ी अर्थव्यवस्था बनी थी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह विकास यात्रा मोदी की गारंटी को देश के कोने-कोने तक पहुंचा रही है और महज एक महीने में यात्रा हजारों गांवों के साथ-साथ डेढ़ हजार शहरों में भी पहुंच गयी है, जिसमें ज्यादातर छोटे और मझौले शहर शामिल हैं। उन्होंने कहा कि यह यात्रा की गाड़ी जिस गांव या शहर में अपना अभियान पूरा करती है, वहां दूसरे गांव या शहर के लोग उसकी अगुवाई करने लगते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने करोना काल का उल्लेख करते हुए कहा कि सरकार ने उस दौरान जनता की मदद करने में कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी। उन्होंने इस दौरान 20 करोड़ महिलाओं के बैंक खातों में हजारों करोड़ रुपये की मदद भेजने, मुफ्त टीका और राशन कार्यक्रम का उल्लेख किया। प्रधानमंत्री ने कहा, “अमृत मिशन हो या स्मार्ट सिटी मिशन इनके तहत छोटे शहरों में मूलभूत सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है। गरीब हो, नव मध्य वर्ग हो या सम्पन्न वर्ग का परिवार हो सभी को बढ़ी हुयीं सुविधाओं का लाभ मिल रहा है।”

इस कार्यक्रम में संबंधित विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री, जन प्रतिनिधि, अधिकारी और आम लोग भी जुड़े हुए थे। नवंबर में हुए इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) ने तीन प्रमुख राज्यों, राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत दर्ज की और तेलंगाना में अपना प्रदर्शन बेहतर किया। मिजोरम में एक नए दल जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेपीएम) ने पहली बार सरकार बनायी है।