Breaking News

शिव सुंदर दास भारतीय महिला क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच नियुक्त

नयी दिल्ली, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय टेस्ट टीम के पूर्व सलामी बल्लेबाज शिव सुंदर दास को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया है।

भारतीय महिला टीम के आगामी इंग्लैंड दौरे के मद्देनजर यह नियुक्ति की गई है। वह टीम के साथ जून-जुलाई में होने वाले इस दौरे में शामिल होंगे। भारतीय टीम को मेजबान के खिलाफ एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलने हैं। भारतीय महिला क्रिकेट सेट-अप का महत्वपूर्ण हिस्सा माने जाने वाले 40 वर्षीय दास काे अंतिम समय में बल्लेबाजी कोच नियुक्त किया गया है। समझा जाता है कि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड़ द्वारा उनकी सिफारिश की गई थी। दास इससे पहले भारतीय महिला ए और एमर्जिंग टीम के मुख्य कोच के रूप में काम कर चुके हैं और उन्हीं की कोचिंग में महिला टीम ने 2019-2020 में श्रीलंका, बंगलादेश और ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था।

उल्लेख बीसीसीआई ने हाल ही में पूर्व क्रिकेटर रमेश पंवार को भारतीय महिला टीम का प्रमुख कोच नियुक्त किया था। भारतीय रेलवे के पूर्व खिलाड़ी अभय शर्मा को फील्डिंग कोच बनाया गया है। वहीं बड़ौदा की पूर्व मुख्य चयनकर्ता राजकुवरदेवी गायकवाड़ को टीम प्रबंधक नियुक्त किया गया है। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) की अपील के मद्देनजर बीसीसीआई दौरे पर एक बड़ा दस्ता नहीं भेज रहा है। उसने टीम में सदस्यों की संख्या को 30 से कम रखने की कोशिश की है। दौरे पर जाने वाली सभी महिला खिलाड़ियों को गुरुवार तक मुंबई पहुंचने के लिए कहा गया है। दो हफ्ते के क्वारंटीन के बाद महिला टीम दो जून को पुरुष टीम के साथ इंग्लैंड रवाना होगी।