Breaking News

इस राज्य को छोड़ अन्य राज्यों के लिए विशेष रेलगाड़ियों का संचालन

गांधीनगर, ओड़िशा हाई कोर्ट की ओर से गुजरात से प्रवासी मजदूरों में कोरोना संक्रमण की पूरी जांच के बिना नहीं भेजे जाने के फैसले के बाद आज राज्य से उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश के लिए 30 से अधिक श्रमिक विशेष रेलगाड़ियां चलायी जा रही हैं।

इसके साथ ही गत दो मई से अब तक इस पश्चिमी राज्य से चलने वाली ऐसी रेलगाड़ियाें की संख्या 120 से अधिक हो गयी हैं। पूरे देश में अब तक ऐसी 218 ट्रेने ही चली हैं। गुजरात से केवल ट्रेन से ही एक लाख 45 हजार से अधिक श्रमिकों को उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड अौर ओड़िशा जैसे राज्यों में भेजा जा चुका है। यह पूरे देश में इस मामले में अब तक सबसे अव्वल है। गुजरात से ही अब तक ऐसी सर्वाधिक श्रमिक विशेष रेलगाड़ियां चली हैं।

श्रम एवं नियोजन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव तथा श्रमिकों की वापसी के लिए नोडल अधिकारी विपुल मित्रा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आज भी लगभग 36 हजार श्रमिकों को लेकर ट्रेने रवाना हो रही हैं। हालांकि अदालती आदेश के तहत फिलहाल ओड़िशा के लिए ट्रेन संचालन बंद है। अब तक गुजरात से सर्वाधिक 80 ऐसी ट्रेने उत्तर प्रदेश के लिए 16-16 बिहार और ओड़िशा के लिए और आठ झारखंड के लिए चलायी गयी हैं। मजदूरों को भेजे जाने से पहले संबंधित राज्यों से भी इस मामले में सहमति ली जा रही है।

ऐसे ट्रेनों की संख्या बढ़ा कर प्रतिदिन 50 तक किये जाने की योजना है ताकि अपने गृह राज्य लौटने के इच्छुक सभी मजदूर वापस जा सकें। इस बीच रेलवे सूत्रों ने बताया कि आज कुल 25 ट्रेने उप्र, 4 बिहार, 2 मप्र तथा एक एक झारखंड और राजस्थान के लिए चलायी जा रही हैं। इन्हें अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, वीरमगाम, मोरबी, आणंद, भरूच, भावनगर, हिम्मतनगर, जामनगर, राजकोट, तापी , अमरेली और दाहोद जैसे स्थानों से चलाया जा रहा है।