Breaking News

शौचालय निर्माण के दौरान हाईटेंशन लाइन की चपेट में आने से तीन की मौत

सीतापुर, उत्तर प्रदेश में सीतापुर जिले के सकरन विकास खण्ड क्षेत्र की ग्राम पंचायत दुगाना में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कर रहे राज मिस्त्री समेत तीन मजदूरों की उच्चशक्ति बिजली की लाइन की चपेट में आने से आज मृत्यु हो गई जबकि दो अन्य मजदूर गम्भीर रूप से झुलस गये।

पुलिस सूत्रों ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि लहरपुर तहसील क्षेत्र के सकरन ब्लाक की ग्राम पंचायत दुगाना में ग्राम प्रधान द्वारा प्रहलाद यादव के अहाते के पास सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। उसी दौरान सामुदायिक शौचालय निर्माण के दौरान ऊपर से जा रही ग्यारह हजार विद्युत लाइन की चपेट में आने से 18 वर्षीय विनीत कुमार यादव, 14 वर्षीय नीरज कुमार निवासी दुगाना और 45 वर्षीय राजगीर मिस्त्री अनिल कुमार की घटनास्थल पर ही झुलसने के कारण मृत्यु हो गई। हादसे में दो मजदूर गम्भीर रूप से घायल हो गये, जिन्हें इलाज के लिये सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भेज दिया गया है।

ग्रामीणों को आरोप है कि ग्राम प्रधान की मनमानी के कारण यह हादसा हुआ है। उनका कहना है कि जिस जगह पर सामुदायिक शौचालय बनाया जा रहा था, उसके ऊपर हाईटेंशन लाइन के तार निकले हुए हैं। ग्रामीणों ने इस जगह पर निर्माण कार्य कराने से मना कर दिया था, इसके बावजूद भी प्रधान ने उसी जगह पर सामुदायिक शौचालय का निर्माण कार्य कराना शुरू कर दिया। ग्रामीणो का यह भी कहना है कि प्रधान ठेकेदारों के माध्यम से सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराना चाहते थे, लेकिन उस जगह पर हाईटेंशन लाइन निकली होने के कारण ठेकेदारों ने निर्माण कार्य कराने की जहमत नहीं उठाई, मजबूरन प्रधान को स्वयं शौचालय निर्माण का कार्य उसी जगह पर कराना पड़ा, जिसका अंजाम राज मिस्त्री और दो मजदूरों को अपनी जान देकर भुगतना पड़ा।

घटना की सूचना पाकर उपजिलाधिकारी लहरपुर रामदरस राम और थाना प्रभारी सकरन अनिल कुमार पुलिस बल के साथ मौके पर पहुॅचे तथा शव पोस्टमार्टम के लिये भिजवाये।