Breaking News

बैंक से कर्ज लेने वालों के लिये, एक चौंकाने वाली खबर

मुंबई, क्या आप बैंक से लोन लेने वाले हैं या उनमे शामिल हैं, तो ये खबर आपको झटका दे सकती है। क्योंकि जल्द बढ़ सकती है, सभी तरह के लोन की ईएमआई।  एचडीएफसी के उपाध्यक्ष तथा मुख्य कार्यकारी के मिस्त्री ने कहा, ‘‘मुद्रा के मौजूदा स्तर को देखते हुए मेरा मानना है कि वे ब्याज दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि करेंगे।’

रिजर्व बैंक कच्चे तेल में तेजी तथा रुपए में गिरावट के कारण मुद्रास्फीति बढ़ने की आशंका को देखते हुए आगामी मॉनिटरी पॉलिसी की समीक्षा में रेपो रेट 0.25 फीसदी बढ़ा सकता है। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति 2018-19 के चौथे द्वैमासिक समीक्षा की तीन दिवसीय बैठक की शुरुआत तीन अक्टूबर को करेगी। मौद्रिक नीति समीक्षा की घोषणा पांच अक्टूबर को दोपहर 2.30 बजे की जाएगी।

भारतीय स्टेट बैंक ने अपनी शोध रिपोर्ट इकोरैप में कहा कि रिजर्व बैंक को रुपए की गिरावट थामने के लिए ब्याज दर में कम से कम 0.25 प्रतिशत की वृद्धि करनी चाहिए। मॉर्गन स्टेनली ने भी कहा कि उसे अक्टूबर बैठक में रिजर्व बैंक द्वारा अल्पावधि ब्याज दर बढ़ाने की उम्मीद है। कोटक इकोनॉमिक रिसर्च की रिपोर्ट में भी कहा गया है कि अक्टूबर बैठक में रेपो दर में 0.25 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है। हालांकि बैंक अधिकारियों को नकद आरक्षित अनुपात (सीआरआर) में कमी का अनुमान नहीं है।

इस तरह बैंक की ब्याज दर बढ़ने की स्थिति मे सभी तरह के लोन की ईएमआई बढ़ जायेगी।