Breaking News

जू मे कोरोना फैलने के बाद, घरों मे पालतू जानवरों से संक्रमण पर उठे सवाल ?

जिनेवा, जू मे जानवरों को कोरोना वायरस होने के बाद, घरों मे पालतू जानवरों से संक्रमण को लेकर लोगों के मन मे दहशत है।

डब्ल्यूएचओ ने इस पर जवाब  देकर लोगों की शंकां का समाधान किया।

कोरोना मृतक के अंतिम संस्कार में पहुंचे पूर्व मंत्री, रखे गये क्वारंटीन में

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा है घरों में रहने वाले पालतू जानवरों से कोरोना वायरस ‘कोविड 19’ के संक्रमण का अब तक कोई प्रमाण नहीं है।

डब्ल्यूएचओ के कोरोना पर नियमित संवाददाता सम्मेलन में संगठन की तकनीकी लीड डॉ. मरिया वैन कारखोव ने एक प्रश्न के उत्तर में बताया कि इंसानों से पालतू जानवरों को कोरोना के संक्रमण के प्रमाण मिले हैं लेकिन उनसे संक्रमण होने का कोई प्रमाण नहीं है।

जौनपुर मे 15 अप्रैल से 26 अप्रैल तक पाँच किलो प्रति यूनिट मिलेगा मुफ्त चावल

उन्होंने कहा कि पॉजिटिव मरीजों से उनके घर के पालतू पशुओं के संक्रमित होने की हमें जानकारी है। हांगकांग में दो कुत्ते और बेल्जियम में एक बिल्ली कोरोना से संक्रमित हुई। न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन पिछले दिनों संक्रमित हुई है।

उन्होंने कहा,“पालतू जानवर कैसे संक्रमित होते हैं इसके बारे में कई समूह शोध कर रहे हैं। चीन के वुहान में बिल्लियों पर एक अध्ययन में पाया गया कि वे कोरोना से संक्रमित हो सकती हैं। लेकिन पालतू जानवरों से इंसानों तक संक्रमण पहुँचने के अब तक कोई प्रमाण नहीं मिले हैं।”

डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपदा कार्यक्रम के कार्यकारी निदेशक मिकाइल जे. रेयान ने कहा कि लोग पालतू जानवरों से संक्रमण की संभावना को लेकर चिंतित हैं लेकिन अब तक उनके वायरस का वाहक होने के प्रमाण नहीं हैं। उनके साथ लोगों को अच्छा व्यवहार बनाये रखना चाहिए।

कोरोना संदिग्धों की निगरानी के लिये खास ट्रैकिंग मोबाइल एप् बना, भेजेगा अलर्ट