Breaking News

बर्थ डे स्पेशल- आज 85 बरस की हो गईं हैं प्रसिद्ध गायिका आशा भोंसले

मुंबई,फेमस सिंगर आशा भोसले को किसी परिचय की जरूरत नहीं है।आशा भोंसले यानी सबकी प्यारी आशा ताई आज 85 बरस की हो गई हैं। पूरे देश में आशा ताई के नाम से मशहूर आशा भोसले ने 22 भाषाओं में 11000 से अधिक गाने गा कर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रेकॉर्ड में अपना नाम दर्ज किया है।

आशा भोसले का जन्म 8 सितंबर 1933 को ब्रिटिश इंडिया के सांगली स्टेट में हुआ था। आशा जब सिर्फ 9 साल की थीं तब उनके पिता का देहांत हो गया था, जिसकी वजह से उन्होंने अपनी बहन लता मंगेशकर के साथ मिलकर परिवार के सपोर्ट के लिए सिंगिंग और एक्टिंग शुरू कर दी। आशा ताई ने 1943 की मराठी फिल्म ‘माझा बल’ में पहला गीत ‘चला चला नव बाला’ गाया था।आशा भोसले ने 10 साल की उम्र में ही गाना शुरू कर दिया था।

आशा भोसले के पिता दीनानाथ मंगेशकर चलती-फिरती थियेटर कंपनी चलाते थे। इस सिलसिले में अपनी 200 लोगों की टीम के साथ वे गांव-कूचे-शहरों में अपना टेंट ले कर घूमते रहते थे। आशा ताई बहुत छोटी उम्र में अपनी बड़ी बहन लता मंगेशकर के साथ अपने बाबा से संगीत सीखने लगी थी। पर गाने से ज्यादा उनका मन खाने में लगता था।

आशा भोसले पहली ऐसी भारतीय सिंगर हैं जिन्हें ग्रैमी अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया था। साल 1997 में आशा को पहली बार नॉमिनेट किया गया। साल 2005 में एक बार फिर आशा ताई को ग्रैमी में नॉमिनेशन मिला।आशा जी ने अपने संगीत के सफर में फिल्मी और गैर फिल्म लगभग 16 हजार गाने गाए हैं।

जन्म दिन की असीम शुभकामनाएं आशा भोंसले जी……