Breaking News

यूपी पुलिस का बड़ा काम, आनलाइन ठगे गये लोगों की रकम दिलाई वापस

मुरादाबाद , यूपी पुलिस ने एक बड़ा काम किया है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में पुलिस की साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगों से 52980 रुपये वापस कराये है।

साइबर सेल मुरादाबाद के प्रवक्ता ने बताया कि मुरादाबाद निवासी गुलाम मोहम्मद से अज्ञात व्यक्ति द्वारा फोन के माध्यम से ओटीपी की जानकारी कर, टायर शोरूम आरटीओ कार्यालय के पास एटीएम मशीन लगवाने के नाम पर 25000 रूपये की ठगी कर लिए जाने के सम्बन्ध में सूचना दी गयी थी। साइबर सैल द्वारा 15000 रुपये वापस कराये गये। वहीं प्रमोद पाण्डेय से अज्ञात व्यक्ति द्वारा देना बैंक में पैसे फस जाने पर गूगल पर सर्च कर कस्टमर केयर के फर्जी नम्बर पर बात कर एनी डेस्क एप्लीकेशन इन्सटाल करके 40 हजार रुपये की ठगी कर लेने के सम्बन्ध में सूचना पर साइबर सैल द्वारा 37980 रुपये वापस कराये गये।

उन्होने बताया कि आजकल आनलाइन ठगी के मामले सामने आ रहे हैं। साइबर अपराधी निजी जानकारी इक्ट्ठा करते है और इसका उपयोग इंटरनेट पर आपकी झूठी पहचान बनाने में उपयोग कर सकते है। किसी भी सार्वजनिक साइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया पर अपनी निजी जानकारी कभी भी साझा शेयर न करें। जैसे कि आपकी सरकारी आईडी, पासवर्ड, बैंक खाता नम्बर, पिन आदि, ईमेल, मैसेजिंग ऐप या इन्सटैंट मैसेंजर पर प्राप्त लिंक्स पर क्लिक करने से पहले सावधान रहें।