Breaking News

इन चीजों से बनाए अपना शानदार किचन, जो लगे फाइव स्टार

किसी मास्टरशेफ के लिए उसका किचन कितना खास होता है न! आप भी तो मास्टरशेफ हैं। अपनी फैमिली की मास्टरशेफ, जो पूरे परिवार के स्वाद का खास ख्याल रखती है। अगर ऐसा है तो आपका किचन भी तो किसी रेस्टोरेंट के मास्टरशेफ किचन जैसा होना चाहिए। वहीं किचन, जिसमें शानदार डिशेज कुछ मिनटों में तैयार होती हैं और उनके स्वाद की वाहवाही होती है, वो अलग।

तब बनेगा किचन रेस्टोरेंट स्टाइल: रेस्टोरेंट स्टाइल किचन के लिए जरूरी होगा कि आप उसमें थोड़ी प्लानिंग का तड़का लगाएं। मसलन उपलब्ध जगह का हर संभव उपयोग करें। मॉड्यूलर स्टोरेज का इस्तेमाल करें, जिसमें खूब सारी रैक्स हों। इसके साथ सारे अप्लाइंसेज इस तरह सेट करें कि उनको इस्तेमाल करना आसान हो और उनके इस्तेमाल में समय भी कम बर्बाद हो।

माइक्रोवेव चुनें सही: बाजार में कई तरह के माइक्रोवेव मौजूद हैं। पर उनमें से सबसे सही को चुनना खास बात है। ढेर सारे माइक्रोवेव में ढेर सारी टेक्नीक भी होती हैं। आपको देखना यह है कि आपके लिए किसका चुनाव ठीक होगा। आपको माइक्रोवेव में ज्यादातर क्या बनाना है। साइज पर भी ध्यान दीजिए। हो सकता है आपको सिर्फ खाना गर्म करने के लिए ही माइक्रोवेव चाहिए हो।

इंडक्शन कुकटॉप है सही निर्णय: इंडक्शन कुकटॉप एक ऐसा उपकरण है, जिसकी मदद से गैस बचाई जा सकती है। पर हां, यह एक बड़ा निवेश हो जाता है, क्योंकि कुकटॉप के साथ बरतन भी खरीदने पड़ते हैं। लेकिन आपको याद रखना होगा कि यह निवेश हमेशा के लिए होता है।

इस्तेमाल हो, तो ही रखें: जिन चीजों का इस्तेमाल नहीं हो रहा है, उन्हें स्टोर रूम में डाल दें और जो चीजें टूटी हैं, आगे इस्तेमाल नहीं हो सकती हैं, उन्हें फेंक दें। कुल मिलाकर आपको अपनी रसोई से बेकार के सामानों को बाहर का रास्ता दिखाना है। आपकी रसोई ऐसी हो, जहां बस इस्तेमाल होने वाली साफ-सुथरी चीजें ही रखी हों।