Breaking News

कानपुर में किया गया बाल योग शिविर का आयोजन ,जिसमें सैकड़ों बच्चों ने लिया हिस्सा

कानपुर,  आज किदवई नगर स्थित संजय वन में सर्व धर्म योग संस्थान के तत्वाधान में योग गुरु विनोद शुक्ल जी के नेतृत्व में बाल योग शिविर का आयोजन किया गया, जिसमें सैकड़ों बच्चों ने हिस्सा लिया। योग का गुर सीखने के लिए बच्चों का उत्साह व जोश देखते ही बन रहा था। इस अवसर पर बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए विभिन्न आसनों प्राणायाम व ध्यान की क्रिया करवाई गई। मुख्य रूप से बच्चों को हाइट बढ़ाने के लिए ताड़ासन, हलासन, पदस्थापन सूर्य नमस्कार आदि आसन बताए गए। आं

खों की रोशनी बढ़ाने के लिए आंखों के आसन बताए गए, एकाग्रता बढ़ाने के लिए ध्यान, कपालभाति, अनुलोम विलोम कराया गया। भारतीय परंपरा व संस्कृति से अवगत करा कर उसको विज्ञान की कसौटी पर समझाया गया। योग गुरु विनोद शुक्ल ने जोर देकर कहा जो बच्चा रोज योग करेगा कभी बीमार नहीं पड़ेगा। आज हुए योग के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि वार्ड 92 के नवनिर्वाचित सभासद अवधेश त्रिपाठी रहे उन्होंने भी अपने आशीश वचनों से बच्चों को आशीर्वाद दिया। बच्चों को खेलकूद व योग का जीवन में क्या महत्व है समझाया।

कार्यक्रम में आए हुए हर बच्चों को संस्था की ओर से उपवास हुआ नाश्ता पानी स्नेक्स आदि का वितरण किया गया। मुख्य रूप से कार्यक्रम में आरके अवस्थी, जनक गुलाटी, सावित्री गुप्ता, जगमोहन साहू, रमेश गुप्ता, हेमंत गुप्ता, कमल मठवानी, भैया शुक्ला, दिनेश भदोरिया, रजत गुप्ता, राम शंकर गुप्ता, आदि लोग उपस्थित रहे।