Breaking News

क्लब फैक्ट्री ने अपने प्लेटफॉर्म पर लॉन्च किया चैट फीचर

नई दिल्ली, ली़डिंग ई-कॉमर्स वेबसाइट क्लब फैक्ट्री ने अपने ऐप में इंस्टैंट मैसेजिंग फीचर को पेश किया है। इस सर्विस की मदद से विक्रेता और ग्राहकों के बीच सीधा संपर्क हो सकेगा। इस नई पहल का उद्देश्य भारत में स्थानीय विक्रेताओं और निर्माताओं को सशक्त बनाना है। चैट सुविधा का उपयोग करते हुए, विक्रेता सीधे मैसेजिंग टूल के माध्यम से ऑर्डर की जानकारी ले सकते हैं और अपने उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा कर पाएंगे। क्लब फैक्ट्री प्लेटफॉर्म पर लगभग 70% विक्रेताओं ने अपने ग्राहक आधार से सीधे तौर पर इंटरैक्ट कर पाएंगे और कस्टमर बेस को बढ़ा पाएंगे। इसमें महिलाओं के कपड़े, मोबाइल और एक्सेसरीज के साथ होम कैटेगरी वाले सेलर्स शामिल हैं।

विक्रेताओं के लिए मौजूद शून्य-कमीशन मॉडल के अलावा क्लब फैक्टरी किसी भी मार्केटिंग प्रमोशन के लिए विक्रेताओं से किसी प्रकार को चार्ज नहीं ले रहा। क्लब फैक्ट्री योग्य विक्रेताओं को बिक्री बढ़ाने के लिए एक्सपोजर, इन-डेप्थ बिग डाटा ट्रेंड्स एनालिसिस, एंड-टू-एंड सपोर्ट और को-मार्केटिंग अभियानों को बढ़ावा दे रही है।

क्लब फैक्ट्री के संस्थापक और सीईओ, श्री विंसेंट लू, ने घोषणा पर बात करते हुए कहा, क्लब फैक्ट्री अकेली ऐसी ई-कॉमर्स कंपनी है जो कि यूजर्स से किसी प्रकार को कोई कमीशन शुल्क नहीं लेती है। हमें अपनी ऐप में चैट सुविधा शामिल करते हुए काफी खुशी हो रही है। इस विकल्प के बाद ग्राहक किसी भी उत्पाद से संबंधित पूछताछ पर चर्चा करने और विशेष अनुरोध करने के लिए विक्रेताओं के साथ सीधे बातचीत कर सकते हैं। अन्य ई-कॉमर्स प्लेटफार्मों से विपरीत, हम मानते हैं कि विक्रेताओं को अपने उपभोक्ताओं और अंतिम उपयोगकर्ताओं के लिए सशक्त होने की आवश्यकता है। ये पहल हमें भारत में ई-कॉमर्स के भविष्य का नेतृत्व और FAC – फ्लिपकार्ट, अमेजन और क्लब फैक्ट्री के युग का निर्माण करते हुए एक व्यापक ऑनलाइन-बाजार बनाने की सुविधा प्रदान करती है। ”

2016 में अपनी शुरुआत के बाद से, क्लब फैक्ट्री विक्रेताओं को एक बेहतर माहौल प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। यह भारत का एकमात्र ई-कॉमर्स प्लेयर है जो विक्रेताओं से कोई कमीशन शुल्क नहीं लेता है, जिससे उन्हें क्लब फैक्ट्री प्लेटफ़ॉर्म पर बेचने पर 20-30 प्रतिशत लागत बचत प्राप्त होती है। इसके अलावा, क्लब फैक्ट्री विक्रेताओं से कोई मार्केटिंग या प्रमोशन शुल्क भी नहीं लेता है। क्लब फैक्ट्री विक्रेता दुकानों के प्रचार का कार्य करती है और अपने हिसाब से विशिष्ट श्रेणियों के बैनर डिजाइन करती है। उपभोक्ताओं को दी जाने वाली छूट के लिए विक्रेताओं को दृश्यता में वृद्धि और पहुंच मिलती है।

विंसेंट का कहना है “हमने न केवल विक्रेताओं को किसी भी कमीशन शुल्क का भुगतान करने में छूट दी है, बल्कि हमारे प्लेटफॉर्म पर भुगतान गेटवे और अन्य लॉजिस्टिक्स शुल्क की कम दर की मदद से प्रोडक्ट बेचना भी सस्ता है। विक्रेताओं से किसी भी कमीशन का शुल्क नहीं लेने की हमारी धारणा है कि हम विक्रेताओं और खरीदारों के बीच आसान कम्युनिकेशन बनाना चाहते हैं जो कि इसके बिना असंभव है।

विक्रेताओं से लिया गया कोई भी कमीशन शुल्क उन्हें खरीदारों के साथ नैतिक रूप से उलझने से रोक सकता है। अगर सेलर्स द्वारा उपभोक्ताओं से कमीशन लिया गया तो हम कोई दूसरा रास्ता निकालकर उपभोक्ताओं को बिना किसी कमीशन के ही प्रोडक्ट उपलब्ध कराएंगे। क्लब फैक्ट्री की यह पहल केवल एक मार्केटिंग अभियान नहीं है, बल्कि एक ईकोसिस्टम के निर्माण के लिए हमारे समर्पण का प्रमाण है जहां एसएमई अपने ग्राहकों का मालिक हो सकता है। हमारा लक्ष्य एक उचित बाज़ार प्रदान करना है जहां विक्रेता और खरीदार दोनों को फायदा हो सके। ”

क्लब फैक्ट्री ने 2019 में 10,000 से अधिक विक्रेताओं को ऑनबोर्ड करने की योजना के साथ अपनी नई पैमाने पर रणनीति की घोषणा की। हम 10K विक्रेताओं को ऑनबोर्ड करने के लक्ष्य को पहले ही पूरा कर चुके हैं, जो कार्यक्रम के शुभारंभ के बाद से ही प्लेटफॉर्म में शामिल हो चुके हैं। कंपनी ने भारत में हाल ही में लाइफस्टाइल, फैशन, एसेसरीज, गैजेट्स और इलेक्ट्रॉनिक्स और होम कैटेगरी में उत्पाद पेश करने वाले सेलर्स के लिए अपना रिक्रूटमेंट प्रोग्राम खोला। वर्तमान में, क्लब फैक्टरी पर 70% से अधिक ऑर्डर भारतीय एसएमई द्वारा निष्पादित किए जाते हैं, जो स्थानीय रूप से भारत में निर्मित उत्पादों पर एक मजबूत ध्यान केंद्रित करता है।

सेंसर फैक्ट्री के स्टोर इंटेलिजेंस प्लेटफॉर्म के अनुसार, क्लब फैक्ट्री सितंबर और अक्टूबर 2019 के महीने में गूगल प्ले स्टोर पर दुनिया का सबसे अधिक डाउनलोड किया गया शॉपिंग ऐप बना था। क्लब फैक्ट्री ने तीसरी सबसे बड़ी शॉपिंग ऐप स्नैपडील को भी पीछे छोड़ दिया है। वहीं, जून 2019 में क्लब फैक्ट्री के ऐप ने गूगल प्ले शॉपिंग ऐप कैटेगरी में (डाटा एनालिटिक्स प्लेटफॉर्म ऐप एनी के अनुसार) नंबर 1 की रैंक हासिल की थी।