Breaking News

डॉक्टर ने किया प्लास्टिक की बोतल का अनोखा उपयोग,देख कर रह जाएगे दंग

पन्ना, मध्यप्रदेश के पन्ना जिले में एक चिकित्सक ने प्लास्टिक की खाली बोतलों से फेस कवर तैयार किया है, जो कोरोना बीमारी से बचाव के लिए उपयोगी साबित हो रहा है।

पन्ना जिले के नजदीकी जिलों में कोरोना वायरस के संक्रमण की खबरें मिलने पर संभावित खतरे के मद्देनर देवेंद्रनगर में पदस्थ चिकित्सक डॉ अभिषेक जैन चिंतित हुये। इसकी खास वजह यह थी कि उन्हें व स्वास्थ्य कर्मचारियों को जरुरी सुरक्षा सामग्री व उपकरणों के अभाव में भी मरीजों के बीच ड्यूटी करनी पड़ती है। लेकिन इस चुनौती से घबराने के बजाय उन्होंने कोरोना के संक्रमण से बचने का बेहद आसान और सुगम रास्ता खोज निकाला।

उन्होंने शीतलपेय के भंडारण में इस्तेमाल होने वाली प्लास्टिक बोतलों को खाली करके जुगाड़ तकनीक से फेस कवर तैयार किया। यह फेस कवर कोरोना बीमारी से बचाव करने में सहायक हो रहा है। जिले के देवेंद्रनगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर के पद पर कार्यरत डॉ अभिषेक जैन का कहना है कि कोरोना संकट आज वैश्विक समस्या है, जिसका सामना हम सबको मिलकर करना है। संकट की इस घड़ी में किसी भी स्वास्थ्य कर्मचारी का मनोबल कमजोर न हो इसे ध्यान में रखकर यह फेस कवर तैयार किया गया है।

उन्होंने बताया कि प्लास्टिक की बोतलों से बनाया गया यह फेस कवर आँख, नाक, मुँह और सिर को कवर करता है, जिससे छींक और खाँसी से होने वाले संक्रमण से यह हमें बचाता है। इसकी खास बात यह है कि इसे धोकर या सेनिटाइज़ करके फिर उपयोग किया जा सकता है।
जुगाड़ से तैयार किये गये इस फेस कवर का उपयोग देवेंद्रनगर में स्वास्थ्य विभाग के अमले के अलावा पुलिस व राजस्व विभाग के अधिकारी भी कर रहे हैं।