Breaking News

चुनाव आयोग का मतदाता सत्यापन अभियान, जानिये क्या है खास

नयी दिल्ली ,  देश भर में मतदाता सूची को अगले वर्ष 20 जनवरी तक अंतिम रूप दे दिया जायेगा जबकि राजधानी दिल्ली में विधानसभा चुनाव को देखते हुए यह 6 जनवरी को प्रकाशित की जायेगी।

चुनाव आयोग की ओर से फोटो मतदाता पहचान पत्र के सत्यापन का अभियान चलाया जा रहा है जो देश भर में 18 नवम्बर और दिल्ली में 31 अक्टूबर तक समाप्त हो जायेगा। अभियान में मतदाता केन्द्रों का निर्धारण भी किया जा रहा है।

रिलायंस जियो ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका…..

हाईकोर्ट का चौंकाने वाला फैसला, प्रेमिका से बेवफाई अपराध नहीं

आयोग ने इस संबंध में हरियाणाए झारखंड, जम्मू कश्मीर और महाराष्ट्र छोड़कर शेष राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के मुख्य चुनाव अधिकारियों को पत्र लिखकर यह निर्देश जारी किया है। निर्देश में दिल्ली में मतदाता सूची का एकीकृत मसौदा 15 नवम्बर तक तैयार करने को कहा गया है जबकि देश भर में यह अवधि 25 नवम्बर तय की गयी है।

राजधानी दिल्ली में मतदाता सूची के बारे में 16 दिसम्बर तक आपत्ति और दावे दर्ज किये जा सकते हैं जबकि देश के शेष भागों में इसकी अवधि 25 दिसम्बर रखी गयी है। इन दावों और आपत्तियों का निपटारा दिल्ली में 26 दिसम्बर तक और अन्य राज्यों में 10 जनवरी तक किया जायेगा।

शादी में इस तरह से डांस करना पड़ा भारी,हुए गिरफ्तार….

एक बकरी की मौत इस कंपनी को पड़ी भारी, सरकार को भी हुआ नुकसान

अनुपूरक मतदाता सूची दिल्ली में अगले वर्ष दो जनवरी तक तैयार होगी और इसे 6 जनवरी तक अंतिम रूप दे दिया जायेगा। देश के अन्य राज्यों में अनुपूरक सूची 17 जनवरी तक तैयार होगी और इसे 20 जनवरी तक अंतिम रूप दे दिया जायेगा।

आयोग ने स्पष्ट किया है कि मतदाता पहचान पत्र के सत्यापन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है। यह सत्यापन दस पहचान दस्तावेजों के आधार पर किया जा सकता है।

महात्मा गांधी के ‘हे राम’ और ‘जय श्रीराम’ में क्या फर्क है ?

केन्द्र सरकार के सरकारी कर्मचारियों को मिला ये बड़ा तोहफा….

कुएं से अचानक आने लगी रहस्यमयी आवाज,डर के मारे लोगों ने छोड़ा घर

राष्ट्रपति ने ‘हड्डी-पसली तोड़ने’ की दी चेतावनी…..

पीएम मोदी की भतीजी से लूट मामले में एक गिरफ्तार, सारा सामान भी बरामद

इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा वेतन…..

खुशखबरी,सरकार ने पेंशन के नियमों मे किया ये बड़ा बदलाव….

इस स्कूल में ‘भारत माता की जय बोलने पर बच्चों को पीटा