Breaking News

कूड़ा मुक्त फिरोजाबाद बनाने में महिलाओं और दुकानदारों की अहम भूमिका

लखनऊ, कूड़ा मुक्त फिरोजाबाद शहर बनाने में महिलाओं और दुकानदारों की अहम भूमिका है। शहर को साफ और स्वच्छ बनाने के लिये चलाये जा रहे “गंदगी से आजादी” अभियान में यह बात कही गई।
“गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत आज फिरोजाबाद  नगर निगम क्षेत्र के वार्ड शीतल खां वार्ड नंबर 70 में  स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में ये बताया गया कि नगर को स्वच्छ बनाने में महिलाओं और दुकानदारों की अहम भूमिका है। कूड़े का सही तरीके से कलेक्शन और निस्तारण करने पर शहर कचरा फ्री हो सकता है। घर हो या दुकान कूड़ा , कूड़ेदान में डालें और कूड़ा उठाने वालों को ही कूड़ा दें।
उन्होने बताया कि यह भी जरूरी है कि घर और दुकान दोनों स्थानों से निकलने वाले गीले और सूखे कचरे को अलग- अलग डस्टबिन में डालें । क्योंकि अब गीला और सूखा कूड़ा अलग देना होगा। सूखा कूड़ा नीले डस्टबिन में और गीला कूड़ा हरे डस्टबिन में डालें। साथ ही डोर टू डोर कचरा कलेक्शन में महिला समूहों और व्यापारी संगठनों की अहम भूमिका हो सकती है। महिला समूह को समय समय पर प्रोत्साहन दिया जाता है। महिलाएं इस काम के जरिए न केवल नगर को स्वच्छ बना रही हैं बल्कि आत्म निर्भर भी बन रही हैं। ऐसे में महिलाओं की कोशिश नगर को नंबर एक बनाने की होनी चाहिये।