Breaking News

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल ने वयस्क टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए जिग डांस के जरिये की अनूठी पहल

नई दिल्ली, सफेद एप्रेन और गले में स्टेथोकोप अक्सर एक डॉक्टर की पहचान कराता है लेकिन आज इनके अलावा भी कुछ और है जो वहां मौजूद हर किसी को आक र्षित कर रहा है। दोनों हाथों में त ख्तियां लेकर जिग डांस कर रहे डॉक्टरों को देख हर कोई हैरान है। डॉक्टर लोगों को बता रहे हैं कि कैसे टीकाकरण के जरिए वयस्क लोग अपना जीवन सुर क्षित रख सकते हैं। लोग इनसे अनजान हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि चिकित्सा क्षेत्र में ऐसे कई टीका मौजूद हैं।

यह पूरा नजारा नई दिल्ली स्थित इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल परिसर का है जहां वयस्क टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए जिग डांस की यह अनूठी पहल की गई। अस्पताल की ओर से वरिष्ठ डॉ. कल्पना नागपाल के नेतृत्व में अपनी तरह का यह पहला डांस जिग इवेंट हुआ जिसमें डॉ. नागपाल के साथ डॉ. अरुण प्रसाद, डॉ. विनीकांतरू, डॉ. एमएस कंवर, डॉ. परवीन सोढ़ी, डॉ. पाखी अग्रवाल, डॉ. सुप्रीत कौर और डॉ. अंजलि शामिल रहे। नृत्य प्रदर्शन के बाद डॉक्टर वहां मौजूद लोगों को बता रहे हैं कि मौजूदा समय में उपलब्ध वयस्क टीकों के क्या क्या लाभ हो सकते हैं।

इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल की इस अनूठी पहल को लेकर देख वहां मौजूद हर कोई सराहना करने में जुटा रहा। विशेषज्ञों के मुताबिक, आम जनता को वयस्क टीकों की उपलब्धता, उनके द्वारा रोकी जाने वाली बीमारियों और विभिन्न आयु समूहों के लिए अनुशंसित टीकाकरण कार्यक्रम के बारे में शिक्षित करने के लिए यह अनूठा दृष्टिकोण होना बहुत जरूरी है जिसकी पहचान अग्रणी स्वास्थ्य संस्थान के रूप में इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल ने बखूबी की है।

जिग इवेंट में स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी टीकाकरण के महत्व को लेकर चर्चा की है। इनका कहना है कि बहुत से लोग उन टीकों से अनजान हैं जो जीवन भर दुर्बल करने वाली बीमारियों से बचा सकते हैं। इसी ज्ञान को जन जन तक पहुंचाने और सक्रिय स्वास्थ्य देखभाल प्रथाओं को प्रोत्साहित करने के लिए इंद्रप्रस्थ अपोलो हॉस्पिटल्स ने रचनात्मक अभिव्यक्ति के साथ चिकित्सा विशेषज्ञता को जोड़कर एक अभिनव दृष्टिकोण अपनाया है।

इस दौरान इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के ईएनटी हेड एंड नेक सर्जरी विभाग की वरिष्ठ सलाहकार और रोबोटिक सर्जन डॉ. कल्पना नागपाल ने कहा, “वयस्कों के टीकाकरण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस तरह के पहले नृत्य अभियान की शुरुआत करते हुए मुझे खुशी हो रही है। व्यापक शोध और सर्वेक्षण करने के बाद अब यह स्पष्ट है कि वयस्क टीकों के बारे में आम जनता के साथ साथ स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर भी अनजान थे। इसलिए, हमने न केवल लोगों को शिक्षित करने बल्कि एक मजेदार डांस जिग के माध्यम से उनकी रुचि और जुड़ाव का पता लगाने के लिए लीक से हटकर यह पहल शुरू की। शिक्षा और मनोरंजन के इस मिश्रण के पीछे हमारा उद्देश्य लोगों का ध्यान आकर्षित करना, जिज्ञासा जगाना और अंततः लोगों को अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए सक्रिय कदम उठाने के लिए सशक्त बनाना है।”

रिपोर्टर-आभा यादव