Breaking News

यूपी मे कोविड-19 के मरीजों की रिकवरी की दर राष्ट्रीय औसत से अधिक

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के मरीजों की रिकवरी की दर 33 प्रतिशत है जो राष्ट्रीय औसत से छह फीसदी अधिक है।

सूबे के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने मंगलवार को बताया कि राज्य में कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 33 प्रतिशत है जो रिकवरी की राष्ट्रीय औसत 27 प्रतिशत से छह फीसदी अधिक है।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के 60 जिलों में 1862 मामले एक्टिव हैं। अब तक 944 मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। अब तक प्रदेश के 65 जिलों से 2,859 कोरोना पाॅजिटिव के मामले सामने आए हैं।

उन्होंने बताया कि कल 300 पूल टेस्ट के माध्यम से 1440 सैम्पल टेस्ट किये गये, जिनमें 34 पूल पाॅजिटिव पाये गये। 2,078 लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है तथा 10,970 लोगों को फैसिलिटी क्वारेंटाइन में रखा गया है। निजी एवं सरकारी लैब में की गई जांचों को मिलाकर प्रदेश में अब तक 1,01,630 कोरोना के टेस्ट किये जा चुके हैं।

श्री प्रसाद ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 660 निजी चिकित्सालयों द्वारा इमरजेंसी एवं अन्य आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं इसके साथ ही सभी सरकारी चिकित्सालय पूर्व से ही आकस्मिक चिकित्सा सेवाएं मुहैया करा रहे हैं।

श्री अवस्थी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने कोविड अस्पतालों में सभी आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि टेस्टिंग क्षमता में वृद्धि की जाए। डाॅक्टरों व पैरामेडिकल स्टाफ के प्रशिक्षण कार्य में तेजी लायी जाए। मुख्यमंत्री ने पर्याप्त संख्या में क्वारंटीन सेन्टर की स्थापना के निर्देश दिए हैं।