Breaking News

श्रमिक ट्रेनों ने अब तक इतने लाख मजदूरों को अपने घर भेजा: विनोद यादव, अध्यक्ष

नयी दिल्ली , श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में अब तक करीब 62 लाख श्रमिक अपने पैतृक राज्यों को लौट चुके हैं और सबसे ज्यादा ट्रेनें बिहार तथा उत्तर प्रदेश के लिए चलाई गईं।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने आज यहाँ संवाददाताओं को बताया कि शुक्रवार तक कुल 4,525 श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं। इन ट्रेनों में 61 लाख 80 हजार श्रमिक अपने पैतृक राज्यों में लौट चुके हैं। इनमें तीन-चौथाई ट्रेनें उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए चलाई गई हैं। रेलवे ने 14 जून को सभी राज्यों को लिखकर श्रमिक स्पेशल ट्रेनों की यदि और माँग है तो भेजने का अनुरोध किया है। अभी उसके पास 42 ट्रेनों के अनुरोध लंबित हैं।

श्री यादव ने बताया कि लॉकडाउन के शुरुआती चरण में माल परिवहन में गिरावट आई थी, लेकिन अब इसमें तेजी आ रही है। पिछले साल खासकर अनाजों की ढुलाई पिछले वित्त वर्ष की पहली तिमाही की तुलना में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 83 प्रतिशत बढ़ी है।

कोरोना के मरीजों को क्वारंटीन करने के लिए अतिरिक्त सुविधा के रूप में विकसित किये गये कोविड केयर कोच के बारे में उन्होंने बताया कि अब तक पाँच राज्यों में 960 कोविड केयर कोचों की तैनाती की गई है। दिल्ली में सबसे ज्यादा 503 कोच तैनात किये गये हैं। उत्तर प्रदेश में 372 कोच, तेलंगाना में 60 कोच, आँध्र प्रदेश में 20 कोच और मध्य प्रदेश में पाँच कोचों की तैनाती की गई है।