Breaking News

मुरादाबाद को बनायें गुड टू ग्रेट, सड़क पर थूकने वालों पर होगा जुर्माना

लखनऊ, अपने शहर को बनायें गुड टू ग्रेट, सार्वजनिक स्थानों पर न तो गंदगी फैलायें ना ही थूकें, नहीं तो जुर्माना देना पड़ेगा। ये बात आज गंदगी से आजादी अभियान के तहत बताई गई।

स्वच्छ भारत मिशन, नगरीय द्वारा संचालित  “गंदगी से आजादी” अभियान के अंतर्गत  मुरादाबाद नगर निगम क्षेत्र के वार्ड सिविल लाईंस वार्ड नंबर 13 में  लोक कलाकारों के द्वारा पेश किये गये स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम में शहर को गुड टू ग्रेट बनाने के लिये, सड़क पर थूकने वालों को जागरूक किया गया।

सांस्कृतिक टीम ने अपनी प्रस्तुति में बताया कि नगर को गुड टू ग्रेट बनाने का प्रयास निरंतर चल रहा है। इसलिये अब शहर की सुंदरता को खराब करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। उत्तर प्रदेश ठोस अपशिष्ट (प्रबंधन संचालन एवं स्वच्छता) नियमावली 2021 के अन्तर्गत सार्वजनिक स्थानों पर थूकने, पेशाब करने, मल त्यागने समेत अन्य गंदगी करने पर जुर्माने का भी प्रावधान है. ऐसा करते पाये जाने पर मौके पर ही चालान भी काटा जायेगा. रेड एवं येलो स्पॉट पर थूकते हुए पकड़े जाने पर 250 रुपये का जुर्माना वसूल किया जाएगा. इसी तरह नो गार्बेज जोन में यदि गंदगी फैलाते पकड़े जाते हैं तो आपको 250 रुपये जुर्माना अदा करना पड़ेगा।

स्वच्छता टीम ने बताया कि हर नागरिक अपनी जिम्मेदारी को समझे और यह जान ले कि अपने शहर को साफ और सुंदर बनाये रखने की जिम्मेदारी हम सब की है। कार्यक्रम को देखने के लिये काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे। टीम के कलाकारों ने, खुलकर प्रदर्शन किया और शहर को कैसे साफ रखा जाए, इन मुद्दों को विस्तार से समझाया। मौजूद दर्शकों ने कार्यक्रम को बड़े गौर से देखा ,सुना और समझा। कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्थानीय अधिकारियों और कर्मचारियों  का भरपूर सहयोग भी देखने को मिला ।