Breaking News

मंत्री गिरीश चंद्र यादव ने किया उद्घाटन, अब ट्रूनेट मशीन से तेज होगी कोरोना की जांच

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में जौनपुर के जिला अस्पताल में शहरी आवास एवं नियोजन राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव ने ट्रूनेट मशीन का उद्घाटन किया गया। ट्रूनेट मशीन के द्वारा कोविड-19 ( कोरोना ) की जांच की जाएगी।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि शहरी आवास एवं नियोजन राज्यमंत्री गिरीश चंद्र यादव ने जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह की मौजूदगी में ट्रूनेट मशीन का उद्घाटन किया गया। ट्रूनेट मशीन के द्वारा कोविड-19 ( कोरोना ) की जांच की जाएगी।

जिलाधिकारी दिनेश कुमार सिंह ने बताया कि ट्रूनेट मशीन के द्वारा डेढ़ घंटे में दो सैंपल की रिपोर्ट प्राप्त की जा सकती है। जौनपुर में अब प्रतिदिन 20 सैंपल लिए जा सकते हैं। यह मशीन केवल गंभीर बीमारी से ग्रसित मरीजों के लिए उपयोग में लिया जाएगा। कोरोना काल में अभी तक गंभीर मरीजों के कोविड-19 संभावित सैंपल लेकर लखनऊ या बीएचयू भेजे जाते हैं, ऐसे में चार से पांच दिन का समय लग जाता था।

उन्होंने बताया कि इस दौरान गंभीर मरीज की हालत और भी खराब होने की संभावना बन जाती रही। इस ट्रूनेट मशीन से जैसे किडनी, बीपी, शुगर, एक्सीडेंट या ऑपरेशन संबंधित मामलों में मरीज का स्वाब सैंपल लेकर जांच की जाएगी। इसके अलावा किसी स्वास्थ्य कर्मी के अंदर कोविड-19 की संभावना है तो उनकी भी जांच की जाएगी। अन्य कोविड के संभावित मरीजों का पहले की तरह जांच के लिए बीएचयू भेजा जाएगा।

इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिरी रामजी पांडेय, सीएमएस डाॅ0 एक के शर्मा, डाॅ0 एस दास, डाॅ0 एस के यादव, डाॅ0 वीके सोनकर समेत अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद थे।