Breaking News

सीबीएसई की शेष परीक्षाओं के लिए केंद्र बदलने को अधिसूचना जारी

सीबीएसई की शेष परीक्षाओं के लिए केंद्र बदलने को अधिसूचना जारी

नयी दिल्ली, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 12वीं बोर्ड के शेष पेपरों की परीक्षा और उत्तर पूर्वी दिल्ली में दसवीं के बोर्ड के शेष पेपरों की परीक्षा के लिए परीक्षा केंद्र बदलने के बारे में मंगलवार को यहां एक अधिसूचना जारी कर दी।

बोर्ड ने इस अधिसूचना में कहा है कि अगर कोई छात्र लॉकडाउन के कारण फंसे होने की वजह से अगर अपने परीक्षा केंद्र में बदलाव चाहता है तो उसे स्कूल के माध्यम से ही अपने परीक्षा केंद्र के लिए आवेदन करना होगा। बोर्ड ने यह भी कहा है कि देश के आठ राज्यों के कुछ जिलों में सीबीएसई बोर्ड के स्कूल नहीं है इसलिए अगर उन जिलों में अगर कोई छात्र परीक्षा देना चाहता है तो उसे निकटवर्ती जिले के सीबीसी स्कूल मैं अपने परीक्षा केंद्र के लिए आवेदन करना होगा।

बोर्ड ने नए परीक्षा केंद्रों के लिए आवेदन करने वास्ते एक नियमावली भी जारी की है जिसमे उल्लखित शर्तों को पूरा करने वाले छात्र ही अपने परीक्षा केंद्र बदल सकते हैं। इस संबंध में छात्रों को सभी तरह की जानकारी प्राप्त करने के लिए एक हेल्पलाइन की भी व्यवस्था कीगयी है। इस हेल्पलाइन का नंबर है 1800 11 8002। बोर्ड ने अपनी वेबसाइट पर आज जारी किए गए अधिसूचना की विस्तृत जानकारी अपलोड कर दी है और कोई भी छात्र परीक्षा केंद्र के संबंध में कोई भी जानकारी वहां से हासिल कर सकता है।