Breaking News

सामुदायिक रेडियो कोरोना पर जागरूकता अभियान चलायें : प्रकाश जावडेकर

नयी दिल्ली ,केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर ने देश में कोरोना महामारी से रोकने के लिए सामुदायिक रेडियो से जन जागरण अभियान चलाने का शुक्रवार को आह्वान करते हुए कहा कि इन रेडियो को अब विज्ञापन के लिए प्रति एक घंटे में सात मिनट से अधिक 12 मिनट का समय दिया जाएगा।

श्री जावेडकर ने देश के सभी सामुदायिक रेडियो को पहली बार एक साथ संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने के लिए चार कदम उठाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि देश में सामुदायिक रेडियो को विज्ञापन के लिए एक घंटे में सात मिनट का समय दिया जाता है जबकि चैनलों को 12 मिनट का समय दिया जाता है लेकिन अब इन सामुदायिक रेडियो को भी 12 मिनट का समय दिया जाएगा।

श्री जावडेकर ने इन सभी रेडियो पर शाम 7:00 बजे से हिंदी और अंग्रेजी में अपने प्रसारण में कहा कि देश में कोरोना वायरस को रोकने के लिए रोकने के लिए यह रेडियो अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं और लोगों को जागरूक तथा सचेत कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि लोग अपने घरों में रहे और मास्क पहने तथा बार-बार साबुन से हाथ धो हैं एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।

उन्होंने यह भी कहा कि कैंटोनमेंट जोन में तो नहीं लेकिन ग्रीन जोन में आर्थिक गतिविधियां चल रही है ताकि देश की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाया जा सके। उन्होंने कहा कि सामुदायिक रेडियो ने एफएम रेडियो की तरह समाचार पढ़ने की अनुमति मांगी है सरकार इस पर विचार कर रही है।

गौरतलब है कि देश मे पहली बार इस अनूठी पहल के तहत 290 सामुदायिक रेडियो पर एक साथ लोगों को संबोधित किया गया। देश में सामुदायिक रेडियो की स्थापना में 75 प्रतिशत खर्च सूचना प्रसारण मंत्रालय देता है जबकि शेष खर्च सामुदायिक रेडियो वाले वहन करते हैं। चालू वित्त वर्ष में सामुदायिक रेडियो का बजट बढ़ाकर 450 करोड़ कर दिया गया है।+