Breaking News

इन इलाकों में हिमपात के साथ कई स्थानों पर हुई भारी बारिश

शिमला, हिमाचल प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में ऊंचाई वाले इलाकों में हिमपात हुआ तथा मध्यम निचले स्थानों पर तेज हवाओं के साथ रात भर बारिश हुई जिससे तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की गई ।

मौसम विभाग के अनुसार शिमला जिला के मुख्य पर्यटक स्थल कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर और अन्य स्थानों पर हिमपात हुआ है जिससे नारकंडा से हिन्दुस्तान-तिब्बत मार्ग अवरूद्ध हो गया है। शिमला-चैापाल सड़क खिड़की में बंद हो गई है। वाहनों को रामपुर के लिए वाया मशोबरा किंग्गल रास्ते से चलाया जा रहा है। कुफरी और खड़ापत्थर में फिसलन बढ़ गई है जिससे जाम की स्थिति बनी हुई है।

विभाग के अनुसार सुबह तक शिमला में तीन सेंटीमीटर ,कुफरी में 23 सेंटीमीटर बर्फ गिरी। खदराला, नारकंडा और चैपाल के खिड़की में करीब एक फुट हिमपात हुआ । मनाली, रोहतांग, कुल्लू, चम्बा जिला के पांगी और भरमौर के अलावा किन्नौर के कल्पा व अन्य स्थानों पर भी बर्फबारी हुई हैं। मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में हिमपात तथा बारिश की सम्भावना हैं

मौसम विभाग ने 20 व 21 फरवरी को बर्फबारी और अंधड़ तूफान के साथ बारिश का येलो अलर्ट जारी किया था ।ब बर्फबारी और बारिश के बाद तापमान में चार से पांच डिग्री तक तापमान गिर गया है। मौसम विभाग के अनुसार मौसम 24 फरवरी तक ऐसा ही बने रहने की सम्भावना हैं।

राजधानी शिमला में बीती रात का न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री तक लुढ़क गया जबकि कुफरी में शून्य से कम 1.6 डिग्री, इसी प्रकार केलांग में शून्य से कम 3.7 डिग्री, डलहौजी 1.7 डिग्री, किन्नौर के कल्पा में 0.8 डिग्री, मनाली में 4.0 डिग्री, जुब्बडहट्टी में 4.4 डिग्री दर्ज किया गया। इसके इलावा सोलन में 5.2 डिग्री और धर्मशाला में 6.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।