Breaking News

बिहार विधान परिषद चुनाव के लिए इतने उम्मीदवारों ने किया नामांकन पत्र दाखिल

पटना, बिहार में विधान परिषद की चार स्नातक और चार शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के द्विवार्षिक चुनाव के लिए आज नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन 71 उम्मीदवारों ने नामजदगी का पर्चा दाखिल किया।

निर्वाचन कार्यालय के अनुसार, विधान परिषद के पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस के दिलीप कुमार और जनता दल सेक्यूलर के हुमायूं अंसारी समेत 15 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया। इसके साथ ही तिरहुत स्नातक से जनता दल यूनाइटेड (जबिहार विधान परिषद चुनाव के लिए 71 उम्मीदवारों ने दाखिल किया नामांकन पत्रदयू) के देवेश चंद्र ठाकुर ने आज एक बार फिर नामांकन पत्र दाखिल किया।

इनके अलावा राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के मनीष मोहन समेत 11 प्रत्याशियों, कोसी स्नातक से राजद के नीतीश कुमार और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के मनोज कुमार जयसवाल समेत 12 प्रत्याशियों और दरभंगा स्नातक क्षेत्र से कांग्रेस के संजय कुमार मिश्र और राजद के अनिल कुमार झा मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के अंजनी कुमार सिंह और जन अधिकार पार्टी (जाप) के मुनींद्र यादव समेत नौ प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया।

वहीं, पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से राजद के नारायण यादव समेत छह, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा के सुरेश प्रसाद राय समेत नौ, सारण शिक्षक क्षेत्र से जनता दल राष्ट्रवादी के अवधेश कुमार समेत पांच और तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के संजय कुमार सिंह के अलावा चार निर्दलीय उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

गौरतलब है कि पटना स्नातक निर्वाचन क्षेत्र से नीरज कुमार, दरभंगा स्नातक क्षेत्र से दिलीप कुमार चौधरी, तिरहुत स्नातक क्षेत्र से देवेश चंद्र ठाकुर और कोसी स्नातक से डॉ. एन. के. यादव, पटना शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से नवल किशोर यादव, दरभंगा शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से डॉ. मदन मोहन झा, तिरहुत शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से संजय कुमार सिंह और सारण शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से केदार पांडे का कार्यकाल छह मई को समाप्त हो गया था । इन रिक्त सीटों के लिए होने वाले द्विवार्षिक चुनाव को कोविड-19 के कारण चुनाव आयोग ने तीन अप्रैल को टाल दिया था ।

इन आठ सीटों के लिए नामांकन पत्रों की जांच छह अक्टूबर को होगी। प्रत्याशी आठ अक्टूबर तक नाम वापस ले सकेंगे। मतदान 22 अक्टूबर को होगा और मतों की गिनती 12 नवंबर को होगी ।