Breaking News

अपने पसंदीदा खिलाड़ी को वोट करें, बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द ईयर चुनें

नयी दिल्ली,  भारत की महिला खिलाड़ियों को सम्मानित करने की बीबीसी की मुहिम इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द ईयर, तीसरे साल में पहुंच गया है। इस साल ख़िताब के पांच दावेदारों के नामों की घोषणा हो गई है।

इस बार के दावेदारों में गोल्फ़र अदिति अशोक, मुक्केबाज़ लवलीना बोर्गोहैन, वेटलिफ़्टर मीरा बाई चानू, पैरा शूटर अवनि लेखरा और बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु शामिल हैं। बीबीसी न्यूज़ की भारत प्रमुख रूपा झा ने कहा, “इस साल के नॉमिनी के नामों की घोषणा करते हुए मुझे काफ़ी प्रसन्नता हो रही है । बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द ईयर के हर संस्करण में कुछ नए दावेदार शामिल होते हैं। इस साल के नॉमिनी में गोल्फ़र से लेकर पैरालंपियन तक शामिल हैं, ये सब भारतीय खेल जगत के चमकते हुए सितारे हैं जिनको हमलोग सेलिब्रेट कर रहे हैं।”
इस संस्करण के दावेदारों के नामों की घोषणा के वक्त पिछले संस्करण की बीबीसी लाइफ़टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित अंजू बॉबी जॉर्ज ने भारतीय खेल जगत के लिए उम्मीद ज़ाहिर करते हुए कहा, “प्रतिभाशाली महिला खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए भारत काफ़ी कुछ कर रहा है. चीज़ों में बदलाव हो रहा है. स्टेडियम और दूसरी खेल सुविधाओं का निर्माण हो रहा है, हालांकि अभी भी हमें क्वालिफ़ाइड कोच चाहिए, माता-पिता भी अपनी बच्चियों को खेलने के लिए भेजना चाहते हैं, लेकिन सुरक्षा को लेकर थोड़ी चिंता होती है।”
यह पुरस्कार भारतीय महिला खिलाड़ियों के योगदान का सम्मान करता है और महिला खिलाड़ियों की उपलब्धियों का जश्न मनाता है। बीबीसी की भारतीय भाषाओं की वेबसाइट और बीबीसी स्पोर्ट्स की वेबसाइट पर आप अपने पसंदीदा खिलाड़ी को वोट कर सकते हैं. 28 फरवरी, 2022 को भारतीय समयानुसार रात साढ़े 11 बजे तक मनपसंद खिलाड़ी के पक्ष में आम लोग वोट कर सकेंगे। विजेता की घोषणा 28 मार्च, 2022 को दिल्ली में एक समारोह में की जाएगी। वोटिंग से जुड़े सभी नियम, शर्तें और गोपनीयता नोटिस वेबसाइट पर मौजूद है।
बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमन ऑफ़ द ईयर के विजेता की घोषणा बीबीसी की भारतीय भाषा की वेबसाइटों और बीबीसी स्पोर्ट वेबसाइट पर भी होगी आम लोगों के सबसे ज़्यादा वोट पाने वाली खिलाड़ी बीबीसी इंडियन स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ़ द ईयर होंगी।