Breaking News

पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम मिल रहा है बड़ा फायदा….

नई दिल्ली,इंडिया पोस्ट या डिपार्टमेंट ऑफ पोस्ट, जो कि देश का पोस्टल सिस्टम है काफी सारी बचत योजनाओं की पेशकश करता है जिन पर अलग-अलग ब्याज दर उपलब्ध करवाई जाती है।सरकार की ओर से संचालित की जाने वाली स्मॉल सेविंग स्कीम पैसों की बचत का सबसे बढ़िया विकल्प होती हैं। वर्तमान में सरकार कुल 9 तरह की बचत योजनाओं का संचालन करती है। इन सभी पर मिलने वाली ब्याज दर अलग-अलग होती है।

ऐसे मिलेगा सस्ते में घर, एसबीआई दे रहा है बड़ा मौका

सरकारी कर्मचारियों को मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, बढ़ाया इतनी फीसदी महंगाई भत्ता

यहां पर ध्यान देने योग्य बात यह है कि सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम्स  जैसे कि पब्लिक प्रोविडेंट फंड , सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (एससीएसएस), किसान विकास पत्र (केवीपी), नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) और सुकन्या समृद्धि अकाउंट इत्यादि। अगर कोई निवेशक पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में निवेश करता है तो वो जमा पर 4.8 फीसद से लेकर 8.7 फीसद की ब्याज दर प्राप्त कर सकता है।

गूगल पर ‘टॉयलेट पेपर’ सर्च करने पर दिख रही है ये फोटो,देख कर रह जाएंगे हैरान..

सिर दर्द के कारण कोमा में चली गई थी लड़की,जब होश आया तब तक हो चुका था ये…

पोस्ट ऑफिस के रेकरिंग डिपॉजिट के अलावा, पोस्ट ऑफिस की स्मॉल सेविंग स्कीम में अकाउंट खुलवाने के लिए आपको मात्र 20 रुपये से लेकर 1,500 रुपये तक का निवेश करना होगा। हम अपनी इस खबर में पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी खास स्कीम के बारे में जानकारी दे रहे हैं जिस पर 8.7 फीसद की दर से ब्याज मिल सकता है। 60 वर्ष या इससे ऊपर की उम्र के लोग इस खाते को खुलवा सकते हैं। इस खाते का मैच्योरिटी पीरियड 5 वर्ष का होता है। इस खाते को खुलवाने के लिए न्यूनतम 1,000 का निवेश करना होता है। वहीं इस खाते में आप अधिकतम 15 लाख रुपये तक का ही निवेश कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम में 8.7 फीसद की दर से ब्याज मिल रहा है।

इस पानी को चुराकर ले गए चोर, कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप…

इस बैंक ने माफ किया शहीद जवानों का लोन….

55 वर्ष की उम्र या इससे अधिक लेकिन 60 वर्ष से कम आयु वाले लोग जो कि स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति ले चुके हैं या वीआरएस ले चुके हैं वो भी इस खाते को खुलवा सकते हैं। एक जमाकर्ता एक से ज्यादा अकाउंट को चला सकता है। वह इसे व्यक्तिगत तौर पर या फिर पत्नी से साथ साझे में खुलवा सकता है। इस खाते को अगर आप एक लाख से कम राशि के साथ खुलवाना चाहते हैं तो आपको राशि को नकद जमा कराना होगा, वहीं एक लाख रुपये से ऊपर की राशि के लिए आपको चेक देना होगा। चेक के मामले में, सरकारी खाते में चेक की प्राप्ति की तारीख वही होनी चाहिए जो कि खाता खुलवाने की तारीख है।

ये एयरलाइंस दे रहा सबसे सस्ता हवाई सफऱ करने का मौका….

तीन खतरनाक जानवर के बाड़े में गिरी 8 साल की बच्ची,देखें वीडियो….

खाता खुलवाने के समय और खाता खुलवाने के बाद भी नॉमिनेशन की सुविधा मिलती है। खाते को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर भी करवाया जा सकता है। किसी भी पोस्ट ऑफिस में कितने भी अकाउंट खुलवाए जा सकते हैं, लेकिन सभी खातों में जमा कुल राशि अधिकतम सीमा से अधिक नहीं होनी चाहिए। साझा खाते को पत्नी के साथ खोला जा सकता है और इसमें पहला जमाकर्ता निवेशक होना चाहिए। सीनियर सिटिजन सेविंग अकाउंट को संचालन के एक साल के बाद प्रीमैच्योर क्लोजर की अनुमति मिलती है, हालांकि इस पर पेनल्टी देनी होती है। एक वर्ष के बाद खाता बंद करवाने पर जमा राशि का 1.5 फीसद और दो वर्ष बाद बंद करवाने पर जमा राशि की 1 फीसद पेनल्टी देनी होती है। अगर इस खाते में जमा राशि पर मिलने वाला सालाना ब्याज 10,000 रुपये से ऊपर होता है तो उस पर टीडीएस भी काटा जाता है।

इस देश में चार बच्‍चे हुए तो जिंदगी भर के लिए टैक्‍स माफ

इस थेरेपी से अब पूरी तरह ठीक होगा ये कैंसर….

एक से ज्यादा बैंक अकाउंट है तो होगा ये बड़ा नुकसान….