Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 25 अक्तूबर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली,  निर्वाचन चुनाव आयोग ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर गुजरात चुनाव की तारीखों का ऐलान किया. गुजरात में दो चरण में चुनाव होगा, पहले चरण में 89 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा. पहले चरण के लिए 9 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. दूसरे चरण में 93 विधानसभा सीटों पर चुनाव होगा, दूसरे चरण के लिए 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी. पहले फेज़ में 19 जिले में वोटिंग होगी, तो वहीं दूसरे फेज़ में 14 जिले में वोट डाले जाएंगे.

नई दिल्ली, बहुजन समाज पार्टी की मुखिया मायावती ने पार्टी में नई जान फूंकने और अपनी जड़ मजबूत करने के इरादे से  देश भर मे रैलियों का महाअभियान शुरू कर दिया है। रैलियों के महाअभियान मे मायावती आठ राज्यों मे रैलियों को संबोधित करेंगी। बसपा प्रमुख मायावती ने रैलियों के महाअभियान की शुरूआत आजमगढ़ से की। पार्टी ने मायावती की रैलियों का खाका भी तैयार कर लिया है। आज आजमगढ़ रैली से शुरु होने वाला उनका यह महाअभियान मई 2018 तक चलेगा।

लखनऊ, कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर ने आज  लखनऊ में सिविल अस्पताल जाकर घायल आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं  से मुलाकात की. पिछले दो दिनों से राजधानी में चल रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान ये महिलाएं पुलिस लाठीचार्ज में घायल हुईं थीं. राज बब्बर ने मुलाकात कर घायल महिलाओं का हाल चाल जाना और कहा कि “ योगी सरकार मनोरोगी सरकार हो चुकी है. 

देहरादून, केन्द्र में प्रतिनियुक्ति समाप्ती के बाद दो दिन पहले ही मूल कैडर में वापस आये वरिष्ठ आइएएस अधिकारी उत्पल कुमार सिंह को आज एस. रामास्वामी की जगह उत्तराखंड का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया। वर्ष 1986 बैच के आइएएस अधिकारी सिंह ने यहां राज्य सचिवालय में कार्यभार ग्रहण कर लिया है। केन्द्र में कृषि विभाग में अपर सचिव पद की जिम्मेदारी संभाल रहे सिंह को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के अनुरोध पर 23 अक्तूबर को ही उत्तराखंड के लिये कार्यमुक्त किया गया था।

नई दिल्ली, वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर फिर से निशाना साधते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने उन पर गब्बर सिंह टैक्स शुरू करने का आज आरोप लगाया और कहा कि इसके कारण लोगों की आय निगली जा रही है। राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि राजग सरकार द्वारा शुरू किया गया कर कांग्रेस नीत पूर्ववर्ती संप्रग सरकार के वास्तविक सरल टैक्स से भिन्न है। 

नई दिल्ली,  नोटबंदी को सदी का सबसे बड़ा घोटाला करार देते हुए विपक्ष ने आज घोषणा की कि इस फैसले के एक साल पूरे होने पर विपक्षी दल आठ नवंबर को काला दिवस मनायेंगे तथा देश भर में विरोध-प्रदर्शन करेंगे। विपक्ष का दावा है कि नोटबंदी के कारण अर्थव्यवस्था एवं नौकरियों को नुकसान पहुंचा है। राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने आज संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पिछले साल आठ नवंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 1000 रूपये और 500 रूपये के नोटों को प्रचलन से बंद किये जाने की घोषणा की थी।

पटना, राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने कांग्रेस, वामदल और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी से नोटबंदी और जीएसटी की कथित विफलता के विरोध में आगामी आठ नवंबर को आंदोलन छेड़ने की अपील की है। लालू यादव ने नोटबंदी को विफल बताते हुए इसे लागू किए जाने के दिन आगामी आठ नवंबर को बिहार के सभी जिलों में इसके विरोध में एक रैली के आयोजन की कल घोषणा की थी। 

लखनऊ, समाजवादी पार्टी ने शिक्षामित्रों से बड़ा वादा किया है। साथ ही शिक्षामित्रों को तत्काल शिक्षक बनाये जाने के पक्ष मे जबर्दस्त तर्क दिया है। विधानसभा में नेता विरोधी दल और सपा सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे रामगोविंद चौधरी ने शिक्षामित्रों को तत्काल शिक्षक बनाये जाने के पक्ष मे जबर्दस्त तर्क देते हुये कहा है कि यदि देश की किसी भी अदालत में दस-पंद्रह बरस लगातार वकालत करने वाला वकील मौका मिलने पर जज बन सकता है तो सरकारी स्कूल में दस-दस साल से पढ़ाने वाला शिक्षामित्र आखिर शिक्षक क्यों नहीं बनेगा।