Breaking News

कांग्रेस की पुरानी फाइलें, खंगाल रही है सीबीआई

cbiनई दिल्ली,  वर्ष 2005 में पंचकूला में एसोसियेटेड जर्नल्स लिमिटेड  को भूखंड दोबारा आवंटित करने में हुई कथित गड़बड़ियों की जांच के हरियाणा सरकार के आग्रह का सीबीआई अध्ययन कर रही है। एजेएल नेशनल हेराल्ड अखबार की स्वामित्व कंपनी है।

सीबीआई सूत्रों ने कहा कि हरियाणा सरकार ने उससे एजेएल को भूखंड आवंटन के मामले की जांच का अनुरोध किया है जिसे लेकर कानूनी राय ली जा रही है। राय लेने के बाद सीबीआई या तो प्रारंभिक जांच या प्राथमिकी दर्ज कर सकती है या आग्रह में किसी तरह की कानूनी विसंगति पाए जाने पर उसे वापस भेज सकती है।

हरियाणा के राज्य सतर्कता ब्यूरो ने एजेएल को 2005 में कथित रूप से भूखंड दोबारा आवंटित करने के मामले में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (हुडा) के चार अधिकारियों के खिलाफ धोखाधड़ी एवं भ्रष्टाचार का मामला दर्ज किया था। उस समय मुख्यमंत्री हुड्डा ही प्राधिकरण के अध्यक्ष थे। यह मामला पांच मई, 2016 को दर्ज किया गया था।भूखंड पहले 1982 में एजेएल को आवंटित किया गया था। वर्ष 1996 में पट्टे की अवधि समाप्त होने के बाद बंसी लाल के नेतृत्व वाली तत्कालीन हरियाणा विकास पार्टी सरकार ने उसका स्वामित्व वापस ले लिया था। वर्ष 2005 में हुड्डा के सत्ता में आने पर एजेएल को दोबारा भूखंड आवंटित किया गया था। सतर्कता ब्यूरो ने आरोप लगाया था कि तत्कालीन हुडा अध्यक्ष और अधिकारियों के इस फैसले से सरकारी खजाने को काफी नुकसान पहुंचा क्योंकि प्लॉट एजेएल को पुनः आवंटित किए जाने की जगह खुली नीलामी के जरिए बेचा जाना चाहिए था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *