Breaking News

डिजिटल इंडिया से मीडिया व मनोरंजन क्षेत्र का होगा विकास: वेंकैया नायडू

नई दिल्ली,  सूचना एवं प्रसारण मंत्री वेंकैया नायडू ने आज कहा कि सरकार मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के और विकास के लिए उपयुक्त वातावरण उपलब्ध करने के लिए वचनबद्ध है और उसके डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया और मेक इन इंडिया अभियान इन क्षेत्रों को मजबूत करेंगे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने, विधायकों को दिये, विधायिका के मूलमंत्र

श्री नायडू ने भारतीय दूरसंचार प्राधिकरण के दो दशक पूरे होने के अवसर पर यहां आयोजित दो दिवसीय संगोष्ठी का उद्घाटन करते हुए कहा कि डिजिटल इंडिया, स्किल इंडिया और मेक इन इंडिया अभियान से ऑनलाइन संगीत और गेम जैसे उद्योग मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि ये अभियान वस्तु एवं सेवा कर समेत नये बदलावों के स्पष्ट संकेत हैं और मीडिया और मनोरंजन क्षेत्र के लिए ये क्रांतिकारी साबित होंगे।

जानिये, योगी सरकार की, पांचवीं कैबिनेट बैठक के, छ: अहम फैसले

 उन्होंने कहा कि देश में प्रसारण क्षेत्र डिजिटल प्रसारण के नये युग में प्रवेश करने की दहलीज पर है। इससे नवीनतम प्रौद्योगिकीय नवाचारों के इस्तेमाल के लिए कई अवसर प्राप्त होंगे, जिससे लोगों तक न केवल सेवा की पहुंच बढ़ेगी बल्कि उन्हें गुणवत्तापूर्ण सेवा प्राप्त होगी।

सीएम योगी ने सुनायी, कृष्ण और सुदामा के बीच हुये, कैशलेस ट्रांजेक्शन की कहानी

 उन्होंने कहा कि डिजिटल टेरेस्ट्रियल टेलीविजन( डीटीटी) इस समय महत्वपूर्ण चरण में है और भारत के लोक-प्रसारक दूरदर्शन की 44 और शहरों तक डीडीटी का विस्तार करने की योजना है। श्री नायडू ने डीटीटी के समयबद्ध कार्यान्वयन के लिए अनुशंसाएं करने के वास्ते भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) की सराहना करते हुए कहा कि डिजिटल प्रसारण की ओर बढने पर कई चुनौतियां भी सामने आयी हैं और इस संबंध में किसी भी बाधा से पार पाने में ट्राई की भूमिका बहुत महत्वपूर्ण है।

गांवों को 24 घंटे बिजली देने के लिये, मुख्यमंत्री योगी ने लगायी जरूरी शर्त

 उन्होंने कहा कि मेक इन इंडिया के तहत विभिन्न डिजिटल उपकरणों का निर्माण देश में ही होने लगा है और संबंधित पक्षों को देश में उपकरणों के विकास को बढ़ावा देना चाहिए।

सरकारी फाइलों से धूल हटाने के लिए सीएम योगी ने जारी किया यह आदेश