Breaking News

भाजपा और कांग्रेस के बीच हिन्दुओं का हितैषी बनने की होड़: मायावती

लखनऊ, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच खुद को हिन्दुत्ववादी बनने की होड़ मची हुयी है जिससे अन्य धर्मो की घोर उपेक्षा चिंता का विषय बन गयी है।

मायावती ने मंगलवार को कहा कि भाजपा और कांग्रेस के बीच, दोनों में कौन बड़ा हिन्दुत्ववादी व हिन्दू भक्त है तथा पूजा पाठ करने में भी कौन ज़्यादा माहिर है, इसको लेकर जारी लड़ाई से यह साफ हाे चुका है कि ये दोनों पार्टियाँ हिन्दू धर्म को छोड़कर बाकी सभी धर्माें की घोर उपेक्षा कर रही है। इनका यह कृत्य संविधान की मंशा के विरूद्ध है।

उन्होने कहा कि बसपा सभी धर्मों का एक बराबर सम्मान करती है, क्योंकि देश में अकेले यहाँ हिन्दू धर्म को मानने वाले लोग ही नहीं बल्कि मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई, पारसी व बौद्ध आदि इन विभिन्न धर्मों को मानने वाले लोग भी रहते हैं।इसलिए भाजपा और कांग्रेस को हिन्दुओं की तरह अन्य सभी धर्मों का सम्मान व उनके मानने वालो के हितों का भी बराबर ध्यान रखना चाहिये। उन्होने कहा कि धार्मिक द्वेष की भावना से ऐतिहासिक स्थलों व उनके रिकार्ड के साथ छेड़छाड़ किया जाना भी ठीक व न्यायसंगत नहीं है। इससे आपसी भाईचारा व सद्भाव पर बुरा असर पड़ने के साथ ही कानून-व्यवस्था भी बिगड़ती है।

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि महाराष्ट्र में भी अब यह सब कुछ हमें देखने के लिए मिल रहा है तथा वहाँ के हालात इतने ख़राब होते जा रहे हैं कि अब वहाँ राष्ट्रपति शासन लगाने की माँग ज़ोर पकड़ रही है। इसके इलावा पूरे देश में और कांग्रेस शासित राजस्थान एवं छत्तीसगढ़ में तथा तेलंगाना सरकार के साथ-साथ मध्यप्रदेश में भी भाजपा की डबल इंजन की सरकार में दलितों, आदिवासियों व अन्य पिछड़े वर्गों का हर स्तर पर शोषण हो रहा है।

उन्होने कहा कि बढ़ रही ग़रीबी, बेरोज़गारी मंहगाई और ग़रीबों, मज़दूराें, किसानों, कर्मचारियों एवं अन्य मेहनतकश लोगों के हो रहे उत्पीड़न के खिलाफ उनकी पार्टी चार राज्यों में इस वर्ष हो रहे विधान सभा में उतरेगी। इन सब मामलों में जागरूक बनाने व चुनावी तैयारी के लिए पार्टी के नेशनल कोआर्डिनेटर आकाश आनन्द तथा इन चारों राज्यों के केन्द्रीय कोआर्डिनेटर व राज्यसभा सांसद रामजी गौतम को मुख्यतौर पर लगाया गया है जो कार्यकर्ता सम्मेलन के जरिये इसी महीने से चुनावी अभियान शुरू कर रहे हैं।

मायावती ने कहा कि यूपी व पड़ोसी राज्य उत्तराखण्ड में वर्षों से लोगों की आस्था के बनी मज़ारों को अतिक्रमण के नाम पर अब हटाया जा रहा है जिसका उनकी पार्टी विरोध करेगी। यूपी में विशेषकर अपराधियों का भी जो आपस में ताण्डव चल रहा है इससे जनता में काफी दहशत व्याप्त है। सरकार को इस ओर ज़रूर ध्यान देना चाहिये।