Breaking News

मणिपुर की पुनरावृति न हो इसका संकल्प हर देशवासी को लेना पड़ेगा :अखिलेश यादव

इटावा, समाजपार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने स्वतंत्रता दिवस पर देशवासियों को संदेश देते हुए कहा है कि देश में मणिपुर जैसी डरावनी हिंसक घटनाएं दोबारा ना हो इसका संकल्प हर देशवासी को लेना पड़ेगा।

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने अपने गृह गांव सैफई तिरंगा ध्वज फहराने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कहा “ आज के दिन हम लोगों को यह भी अपील करनी चाहिए कि मणिपुर के लोग जिस सद्भावना, प्रेम के साथ जिस तरीके से मिलजुल कर रह रहे थे वैसे ही रहे और इस तरह के घटना दोबारा ना हो । जहां हमारी बेटियां हमारी बहनों के साथ ऐसी घटना घटी हो। न केवल मणिपुर बल्कि देश के किसी भी कोने में इस तरीके का व्यवहार किसी भी बेटी के साथ महिला के साथ व्यवहार ना हो।”

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस की पूरे देशवासियों को बहुत-बहुत बधाई व शुभकामनाएं देता हूं। महात्मा गांधी के आवाहन पर लगातार क्रांतिकारियों के संघर्ष और अनगिनत लोगों की कुर्बानी के बाद भारत देश को आजादी मिली। हम सब उन्हें याद करते हैं और आज के दिन संकल्प लेते हैं कि जो सपने स्वतंत्रता सेनानियाें ने देखे थे उन सपनों को पूरा करने की लगातार हम लोग काम करते रहेंगे।

उन्होंने कहा कि महापुरुषों के संकल्प के साथ ही जब हम पीछे मुड़कर के देखते हैं और दुनिया के दूसरे देशों से जब हम तुलना करते हैं तो भारत को जितना आगे बढ़ना चाहिए था अभी उतनी रफ्तार और तेजी से नहीं बड़ा है।

अखिलेश यादव ने कहा कि हमारे देश की दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी है वह हमारे नौ जवानों की संख्या भी बड़ी है । हमें सोचना होगा कि जहां गरीब किसान खुशहाल हो वही हर नौजवान के हाथ में नौकरी और रोजगार कैसे पहुंचे। पढ़ाई और शिक्षा का स्तर कैसे बेहतर हो, जो स्वास्थ्य सेवाएं हैं वह हम गरीबों को कैसे मिल पाए । साथ ही साथ सुरक्षा की भावना कैसे पैदा हो जहां हमारे देश की पहचान है कि हम अलग-अलग भाषा अलग-अलग प्रदेश के जो डाइवर्सिटी है अपने देश में वह शायद किसी भी देश में नहीं है। हमारे देश में जो यूनिटी और डाइवर्सिटी है उसको लेकर भी हमें चलना होगा।

उन्होंने कहा कि लाल किले पर खड़े होकर के अगर किसी सरकार ने यह कहा हो कि हम किसानों की आय को दोगुना कर देंगे तो कम से कम उन सरकारों को पीछे मुड़ कर देखना चाहिए। उन्होंने कहा हैं कि जिस तरीके की महंगाई है वह देश के लिए चिंता का विषय है अगर इसी तरीके से महंगाई बढ़ती रही और लोगों के हाथ में रोजगार नौकरी ना हुई तो हमारे देश कहां जा रहा है इसके बारे में सोचना होगा।

अखिलेश यादव ने कहा कि प्रधामनंत्री द्वारा ऐसे फैसले लिए जा रहे है जो 1000 वर्षों तक याद किये जायेंगे । अखिलेश यादव ने कहा कि सरकार और खासकर लाल किले से यह बात कही जाती है कि जो निर्णय हो वह मानवता को आगे बढाने वाले हों। यह सबसे बड़ी बात यही है हमारे देश की सबसे बड़ी पहचान यही है कि हम मानवतावादी लोग हैं और हमेशा हम लोगों ने यह कहा है कि हिंदू मुस्लिम सिख इसाई सब है भाई भाई।

अखिलेश यादव ने कहा कि 1857 की लड़ाई रही हो जब 15 अगस्त को जो हमें आजादी मिली है उसमें देशवासियों ने मिलकर की आजादी दिलाई है हिंदू मुस्लिम सिख और सब लोगों ने मिलकर कुर्बानी दी है तब जाकर के हमारा देश आजाद हुआ है।

झंडारोहण के मौके पर पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव, मैनपुरी के समाजवादी पार्टी की जिला महासचिव रामनारायण बाथम आदि महत्वपूर्ण लोग मौजूद रहे।