Breaking News

यूपी में अंतिम चरण के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, शुरू होंगे नामांकन

लखनऊ , प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कर्मक्षेत्र गोरखपुर समेत पूर्वी उत्तर प्रदेश के 13 निर्वाचन क्षेत्रों के लिये लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की अधिसूचना सोमवार को जारी होने के साथ ही इन सीटों पर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गयी है।

राज्य निर्वाचन अधिकारी वेंकटेश्वर लू ने यहां बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही महराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर,देवरिया,बांसगांव (अजा),घोसी,सलेमपुर,बलिया,गाजीपुर,चन्दौली,वाराणसी,मिर्जापुर और राबर्टसगंज (अजा) लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जायेगी। इन 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में 29 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किये जा सकते हैं।

उन्होने बताया कि इन क्षेत्रों में नामांकन पत्रों की जाॅच 30 अप्रैल की जायेगी जबकि नाम वापसी की आखिरी तारीख दो मई शाम तीन बजे से पहले नियत की गयी है जिसके बाद उम्मीदवारों की अंतिम सूची जारी कर दी जायेगी। इन क्षेत्रों में मतदान 19 मई को होगा। इन 13 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में दो करोड़ 32 लाख मतदाता हैं, जिनमें एक करोड़ 26 लाख पुरूष और एक करोड़ छह लाख महिला मतदाता है जबकि 1416 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। सातवें चरण में 18 से 19 वर्ष के दो लाख 19 हजार 473 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे जबकि 80 वर्ष से अधिक के 3,77,515 मतदाता हैं।