Breaking News

अयोध्या के हालातों को देखते हुए रामजन्मभूमि की सुरक्षा बढ़ी , धारा 144 लागू, जानें से पहले पढ़ें ये नये नियम

लखनऊ, अयोध्या में हलचल तेज हो गई है। शिवसेना और विश्व हिंदू परिषद  के कार्यक्रमों से ठीक पहले, हालातों को देखते हुए रामजन्मभूमि की सुरक्षा बढ़ाई गई है। योगी सरकार ने 17 जनवरी 2019 तक धारा 144 बढ़ाने का फैसला किया है।

शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे के दौरे से पहले पार्टी प्रवक्ता संजय राउत अयोध्या पहुंचे, जहां वह कार्यक्रम स्थल पर भूमि पूजन करेंगे। हिंदू संगठनों के नेताओं की बयानबाजी और मुस्लिम पक्षकार इकबाल अंसारी के बयान के बाद रामनगरी का माहौल गरम है। अयोध्या में रामजन्मभूमि परिसर में बढ़ती भीड़ लेकर सरकार ने सख्ती के आदेश दिए है।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद रामजन्मभूमि परिसर की सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  स्पष्ट निर्देश दे चुके हैं कि 25 नवम्बर को अयोध्या के विवादित स्थल तक किसी को भी न जाने दिया जाये। लेकिन आरएसएस और विहिप का कहना है राम भक्त अयोध्या आएंगो तो रामलला के दर्शन करेंगे ही, उन्हें रोकना अनुचित होगा। फिलहाल अयोध्या मेले की संवेदनशीलता और देश में आतंकी गतिविधियों को देखते हुए अधिगृहीत विवादित स्थल के आसपास धारा-144 लागू कर दी गई है। इस क्षेत्र में एक समूह में 15 अधिक व्यक्तियों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

इसका समय और शर्तें भी तय कर दी गई हैं। अधिगृहीत परिसर में निर्धारित अवधि के अलावा प्रवेश, दर्शन मार्ग में रुकने-बैठक पर भी पाबंदी लगा दी गई है। कोई भी व्यक्ति अधिग्रहीत परिसर में निर्धारित प्रवेश मार्ग के अलावा अलग मार्ग से प्रवेश नहीं कर सकेगा।  व्यक्ति दर्शन मार्ग में प्रवेश द्वार से निकास द्वार तक ना तो रुकेगा और ना ही कहीं बैठेगा। लाठी-डंडा, शस्त्र या ज्वलनशील पदार्थ, मोबाइल फोन व अन्य इलेक्ट्रॉनिक सामान लेकर परिसर के पास नहीं जा सकेगा। साथ ही टेढ़ी बाजार से उनवल वेद मंदिर रामकोट होते हुए रंग महल बैरियर तक कैमरा या विडियो कैमरा नहीं ले जा सकेगा। इसके अलावा भी रामजन्मभूमि परिसर के लिए कई नियम पहले से लागू हैं।