Breaking News

साफ सफाई सबकी जिम्मेदारी, न समझे तो पड़ेगी भारी – लखनऊ

लखनऊ,

नवाबों के शहर लखनऊ को स्वच्छ बनाने के लिए, लोगों को जागरूक करने के लिए कई प्रयास किये गए, लोगों से स्वच्छता के प्रति सजग रहने को लेकर प्रार्थना भी की गई है और अब सख्ती बरतने की कार्यवाही की जा रही है। लखनऊ में अब कूड़े का पृथक्कीकरण न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

स्वच्छ भारत मिशन (नगरीय) उत्तर प्रदेश के गंदगी से आजादी अभियान के अंतर्गत सांस्कृतिक कार्यक्रम के द्वारा ये बताया गया कि अब आप सभी सावधान रहें क्योंकि गंदगी  फैलाने वालों ले जुर्माना वसूला जा रहा है। शहरी क्षेत्रों को साफ रखने के लिये 50 से लेकर 2000 रुपये तक का जुर्माना लिए जाने की व्यवस्था की गई है। गीत और संगीत के माध्यम से ये बताया गया कि कूड़े को अलग-अलग न करने वालों के खिलाफ कार्रवाई शुरू की जा रही है। नगर निगम ने डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था के लिये साफ निर्देश दिया  है कि घरों से गीला और सूखा कचरा अलग-अलग करके लेना है।

कार्यक्रम में  स्पष्ट किया गया है कि गीला और सूखा कूड़ा अलग-अलग देना होगा। निकाय परिधि में स्थित गेटेड कालोनी, आरडब्लयूए कालोनी व बल्क वेस्ट निकालने वालों का चालान किया जा रहा है। इसलिये सचेत रहें  निकाय अधिकारी रोजाना निरीक्षण कर इसका पालन न करने वालों का चालान कर रहें हैं।