किसानों के हित में इफको का बड़ा फैसला, डीएपी उर्वरक के दामों में भारी कमी

जालौन ,  उत्तर प्रदेश किसानों की आय दुगनी करने के सरकार के लक्ष्य के क्रम में दुनिया की सबसे बडी उर्वरक सहकारिता संस्था इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कॉपरेटिव लिमिटेड ;इफकोद्ध ने डीएपी उर्वरक के मूल्यों में भारी कटौती का फैसला किया है।

गैस सिलेंडर फटने पर कंपनी देती है इतने लाख का मुआवजा….

मोदी सरकार बेच रही है सबसे सस्ता एसी…..

इफको के क्षेत्रीय अधिकारी राम रतन सिंह ने बुधवार को यूनीवार्ता को बताया कि कुछ माह पूर्व डीएपी उर्वरक का अधिकतम विक्रय मूल्य 1450 था। किसानों के हितों को ध्यान में रखकर सर्वप्रथम इफको ने ही डीएपी के खुदरा बिक्री मूल्य कमी करके चौदह सौ रुपए किए थे किंतु हाल ही में 04 जुलाई को लखनऊ में इफको प्रबंधन ने किसानों की आय दोगुनी करने के उद्देश्य से मंथन किया और 10 जुलाई से इफको डीएपी की खुदरा बिक्री का अधिकतम मूल 1300 कर दिया गया है।

घर के दरवाजे पर चढ़ रहा था ये विशालकाय जानवर, लोग के उड़ गये होश…

इन तीन लोगों ने किया इस जानवर के साथ सामूहिक बलात्कार

श्री सिंह ने बताया कि अधिकतम बिक्री मूल्यों में सबसे पहले इफको ने ही कमी की है। जनपद की समस्त सहकारी समितियां जिसमें पीसीएफ एडीसीएफ के अलावा इफको की सहयोगी फ्रेंचाइजी केंद्रों पर 10 जुलाई से डीएपी उर्वरक की 50 किलो की बोरी 1300 में किसानों को उपलब्ध करवाई जाएगी। डीएपी में दरें कम करने की सूचना ए आर कोऑपरेटिव कृषि विभाग के अधिकारी के अलावा जिलाधिकारी जालौन सहित सहकारिता से संबंधित उर्वरक व्यवसाय से जुड़े संस्थानों को भी दे दी गयी है। श्री सिंह ने किसानों से भी अपील की है की सहकारी उर्वरक बिक्री केंद्रों पर 1300 रुपए में ही उर्वरक खरीदें।

बाघों के हमले से दुनिया के सबसे बड़े रिंग मास्टर की मौत…

इस जानवर के दूध से बनता है दुनिया का सबसे महंगा पनीर, ये है कीमत

गौरतलब है कि उर्वरक के मामले में इफको की राष्ट्रीय स्तर पर अपनी अलग तरह की पहचान है क्योंकि इफको उर्वरक का जो भी उत्पादन है वह पूरी तरह सहकारी समितियों के माध्यम से किसानों तक पहुंचाया जाता है इसीलिए इफको का स्वामित्व पूरी तरह सहकारिता पर निर्भर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट किसानों की आय दुगनी करने का जो कार्यक्रम राष्ट्र स्तर पर चल रहा है इसी का क्रम में सहयोग के रूप में इफको ने उर्वरक कीमतों में कमी का यह फैसला किया है।

इन कपड़ो को पहनकर नहीं कर सकेंगे इमामबाड़ा का दीदार…

यूपी में ये छोटी सी दुकान में कचौड़ी बेचने वाला निकला करोड़पति…

एक छोटे से कीड़े ने रुक दी दर्जनों ट्रेनें….

इस मंदिर में मिली महिला की सिर कटी लाश, नरबलि की आशंका