Breaking News

जहरीले सेनेटाइजर बेचने वाले गिरोह सक्रिय, सीबीआई ने किया अलर्ट जारी

नयी दिल्ली, केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने मेथेनॉल से बने जहरीले सेनेटाइजर बेचने और ऑनलाइन अग्रिम भुगतान घोटाले से जुड़े गिरोहों के सक्रिय होने के प्रति राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की पुलिस को अलर्ट जारी किया है।

सीबीआई प्रवक्ता ने बताया कि जांच एजेंसी ने इंटरपोल से मिली जानकारी के आधार पर सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश की पुलिस को सतर्क किया है कि कई गिरोह काफी जहरीले मेथेनॉल के इस्तेमाल से बने हैंड सेनिटाइजर बेच रहे हैं और एक अन्य गिरोह भी काम कर रहा है जो खुद को पीपीई और कोविड-19 से जुड़ी सामग्रियों का आपूर्तिकर्ता बताता है।

सीबीआई का कहना है कि मेथेनॉल युक्त जहरीले हैंड सेनेटाइजर का उत्पादन धड़ल्ले से किया जा रहा है। अलर्ट में कहा गया है कि मेथेनॉल मानव शरीर के लिए अधिक जहरीला और खतरनाक होता है।

जांच एजेंसी के अनुसार कुछ अपराधी पीपीई किट और कोविड-19 से जुड़े उपकरणों के निर्माता के प्रतिनिधि बनकर अस्पतालों और स्वास्थ्य अधिकारियों से संपर्क कर रहे हैं। इस तरह के सामान की कमी का लाभ उठाते हुए वे अधिकारियों और अस्पतालों से ऑनलाइन अग्रिम भुगतान हासिल कर लेते हैं, लेकिन पैसे लेने के बाद वे सामान की आपूर्ति नहीं करते हैं।