Breaking News

सोशल मीडिया पर फैल रही भ्रामक खबरों पर अब एसे लगेगी रोक

लखनऊ, कोविड-19 से जुड़ी सही जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए “सत्यान्वेषी” तैयार किया है जिससे सोशल मीडिया पर फैल रही भ्रामक खबरों पर रोक लगेगी।

उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(आईआईटी) के कुछ शोधकर्ताओं ने कोविड-19 से जुड़ी सही जानकारी आम जनमानस तक पहुंचाने के लिए “सत्यान्वेषी” तैयार किया है जिससे सोशल मीडिया पर फैल रही भ्रामक खबरों पर रोक लगेगी।

आई आई टी कानपुर (सीएसई विभाग) के प्रोफेसर स्वप्रभ नाथ ने बताया कि इस समय सोशल मीडिया पर कोविड-19 को लेकर भ्रामक खबरों की बाढ़ आ गई है। लोगों तक सही जानकारी नहीं पहुंच रही है। इसको देखते हुए आईआईटी कानपुर के शोधकर्ताओं ने एक इंडस्ट्री पार्टनर के साथ मिलकर सत्यान्वेषी को बनाया है जिसमें जाकर आपको कोविड-19 से जुड़ी सही जानकारी प्राप्त हो सकेगी। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही खबरों की भी पुष्टि हो सकेगी।

उन्होंने बताया कि आईआईटी कानपुर के फैकल्टी और छात्रों ने मिलकर कोविड-19 से जुड़ी सही जानकारी देने के लिये एक सत्यान्वेषी तैयार किया है। महामारी कोविड-19 के साथ-साथ, हम एक इन्फोडेमिक से भी संक्रमित हो गए हैं,जो हर दिन हमें नकली समाचारों के साथ तकलीफ दे रहा है। लोगों की सहायता करने के सत्य की जांच के में सहायक सत्यान्वेषी व्हाट्सएप संपर्क सूची है।

प्रोफेसर स्वप्रभ नाथ ने बताया कि जब आप किसी संदेश में टाइप करते हैं या उस संपर्क की चैट विंडो पर सवाल करते हैं, तो यह कुछ अच्छी तरह से खोजे गए उत्तरों के साथ प्रतिक्रिया करता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि कोई मसाला या अन्य चीज कोविड -19 को ठीक करता है या नहीं, तो आप बस चैट विंडो में टाइप कर सकते हैं और सत्यान्वेषी आपको बताएगा कि यह वास्तव में कई फर्जी समाचार पर्दाफाश साइटों के अनुसार नकली जानकारी वाली एक खबर है।

उन्होंने कहा कि जब आप किसी सवाल में लिखते हैं तो सत्यान्वेषी कई तथ्य-जाँच वेबसाइटों की जाँच करता है। यह उनकी रेटिंग और यूआरएल के साथ परिणाम दिखाता है ताकि आप उक्त समाचार / संदेश के बारे में आश्वस्त हो सकें जो आप पढ़ रहे हैं। यूआरएल आपको समाचार पर अधिक जानकारी प्राप्त करने में मदद करते हैं। यह कोविड -19 के संबंध में सामान्य जानकारी भी देता है।