Breaking News

श्रीनगर का ट्यूलिप गार्डन वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में हुआ शामिल

लखनऊ,  जबरवान पर्वत श्रृंखला की तलहटी में स्थित उत्कृष्ट इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन ने वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन में एक प्रतिष्ठित स्थान अर्जित किया है।

यह प्रतिष्ठित मान्यता इस बगीचे को एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन के रूप में प्रतिष्ठित करती है, जो 1.5 मिलियन ट्यूलिप पौधों की लुभावनी श्रृंखला से सुसज्जित है और जो 68 विशिष्ट ट्यूलिप किस्मों के एक शानदार समूह का प्रतिनिधित्व करता है।

ट्यूलिप गार्डन में आयोजित एक औपचारिक समारोह में आयुक्त सचिव फ्लोरीकल्चर गार्डन और पार्क शेख फैयाज अहमद को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (लंदन) के अध्यक्ष और सीईओ संतोष शुक्ला द्वारा प्रमाणन से सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के संपादक दिलीप एन पंडित, फ्लोरीकल्चर कश्मीर के निदेशक, अन्य अधिकारी और बागवानी कर्मचारी भी उपस्थित थे।

इस उल्लेखनीय प्रशंसा के बारे में बोलते हुए आयुक्त सचिव शेख फयाज ने इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन की भव्यता को स्वीकार करने के लिए वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (लंदन) टीम के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया।

उन्होंने इस मान्यता को एक बड़ी उपलब्धि माना, जो न केवल श्रीनगर के फूलों के खजाने का कद बढ़ाएगी बल्कि कश्मीर की शांत घाटियों में स्थानीय अर्थव्यवस्था के विकास में भी योगदान देगी।

उन्होंने कहा कि वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में शामिल होना न केवल श्रीनगर के खिलते रत्न की मान्यता है, बल्कि मानवता और प्रकृति के बीच आकर्षक बंधन का उत्सव भी है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के अध्यक्ष और सीईओ संतोष शुक्ला ने इस उपलब्धि के लिए संगठन की केंद्रीय कार्य समिति को हार्दिक बधाई दी।

उन्होंने कहा कि यह मान्यता इंदिरा गांधी मेमोरियल ट्यूलिप गार्डन की अद्वितीय सुंदरता और भव्यता को रेखांकित करती है, जो इसे प्रकृति की भव्यता और मानवीय प्रतिभा के प्रतीक के रूप में स्थापित करती है।