Breaking News

फिर वापस आ रहा है 1000 रुपए का नोट…?

नई दिल्ली, सरकार 1000 रुपये के नोटों को एक बार फिर से वापस ला सकती है,बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर लगातार इस बात की चर्चा थी. इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर कथित तौर पर 1000 रुपये के नए नोट की तस्वीर भी वायरल हो रही थी. सरकार ने ऐसी सभी चर्चाओं का खंडन करते हुए कहा है कि आरबीआई की ओर से 1,000 रुपये का कोई नया नोट जारी नहीं किया गया है. PIB Fact Check ने इसे झूठा दावा करार दिया है.

PIB Fact Check ने ट्विटर पर  जानकारी दी है कि सोशल मीडिया पर अफवाह फैल रही है कि RBI ने 1000 रुपये का नया नोट जारी किया है. उस नोट की तस्वीर भी शेयर की जा रही है. PIB Fact Check ने जांच में पाया है कि 1000 रुपये के नए नोट को लेकर जो खबर और तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर हो रही है, वह फर्जी है. आरबीआई ने 1000 रुपये के नोट को लेकर कोई अधिसूचना जारी नहीं की है.

PIB Fact Check केंद्र सरकार की पॉलिसी/स्कीम्स/विभाग/मंत्रालयों को लेकर गलत सूचना को फैलने से रोकने के लिए काम करता है. सरकार से जुड़ी कोई खबर सच है या फर्जी, यह जानने के लिए PIB Fact Check की मदद ली जा सकती है. PIB Fact Check को संदेहात्मक खबर का स्क्रीनशॉट, ट्वीट, फेसबुक पोस्ट या URL वॉट्सऐप नंबर 918799711259 पर भेजा जा सकता है या फिर pibfactcheck@gmail.com पर मेल किया जा सकता है.