Breaking News

कोरोना क्वारंटीन कोचों की इन राज्यों ने की मांग: विनोद यादव, अध्यक्ष, रेलवे बोर्ड

नयी दिल्ली, रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने कहा है कि कई राज्यों ने कोरोना क्वारंटीन कोचों की रेलवे से मांग की है।

भारतीय रेल ने कोरोना के मरीजों को क्वारंटीन करने के लिए अतिरिक्त इंफ्रास्ट्रक्चर के तौर पर 5231 कोच तैयार किये हैं जिनमें 500 कोच दिल्ली में तैनात किये जायेंगे।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने आज एक वर्चुअल प्रेस वार्ता में बताया कि दिल्ली सरकार ने 500 कोचों की मांग की है जिनमें 50 कोच शकूर बस्ती स्टेशन पर रखे गये हैं। मंगलवार तक 200 और कोच दिल्ली में तैनात कर दिये जायेंगे। दिल्ली सरकार के अलावा उत्तर प्रदेश और तेलंगाना ने भी कोरोना क्वारंटीन कोचों की मांग की है।

उन्होंने बताया कि रेलवे ने कुल 5,231 विशेष कोच तैयार किये हैं। इन कोचों को राज्य सरकारों के अनुरोध पर तैनात किया जायेगा। इन कोचों के रखरखाव की जिम्मेदारी रेलवे की होगी जबकि चिकित्सा सुविधा राज्य सरकारों द्वारा उपलब्ध कराई जायेगी।

कोरोना के लिए बनाई गई इन हर विशेष ट्रेनों को एक निकटस्थ अस्पताल के साथ संबद्ध करना होगा। सिर्फ हल्के लक्षण वाले मरीजों को ही इन कोचों में रखा जायेगा और किसी मरीज की हालत गंभीर होने पर उसे संबद्ध अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया जायेगा।