Breaking News

कल लगने वाला है सूर्य ग्रहण, भूलकर भी न करें ये काम…

नई दिल्ली, नए साल 2019 का पहला ग्रहण  6 जनवरी को पड़ रहा है. इस पूरे साल में तीन सूर्य ग्रहण और दो चंद्र ग्रहण  पड़ेंगे. लेकिन इन पांच ग्रहणों में से सिर्फ दो ही भारत में दिखाई देंगे. लेकिन 6 जनवरी को पड़ने वाला सूर्य ग्रहण भारत  में नहीं दिखाई देगा. क्योंकि ये आंशिक सूर्य ग्रहण  है. इसके बाद 21 जनवरी को पड़ने वाला चंद्र ग्रहण  भी भारत में नहीं दिखाई देगा, क्योंकि उस दौरान देश में धूप खिली होगी. जनवरी के बाद जुलाई महीने में दो ग्रहण पड़ेंगे.  2 जुलाई को सूर्य ग्रहण  और 16 जुलाई को चंद्र ग्रहण  पड़ेगा. वहीं, इसी के बाद साल 2019 का आखिरी ग्रहण 26 दिसंबर को होगा. यह तीसरा सूर्य ग्रहण होगा, जिसे भारत में देखा जा सकेगा.

यूपी में इस चर्चित आईएएस अधिकारी के घर पड़ा सीबीआई का छापा…

बंद होंगे 2000 रुपये के नए नोट? मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला…..

समय के अनुसार यह प्रातः 05.04 पर शुरू होगा. इसका समापन प्रातः 09.18 पर होगा. इस ग्रहण की कुल अवधि लगभग 04 घंटे 14 मिनट की होगी. यह ग्रहण धनु राशि और पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र में होगा. यह आंशिक सूर्य ग्रहण होगा और भारत में दिखाई नहीं देगा. इसलिए सूतक संबंधी नियमों का पालन करने की जरूरत नहीं है.

रेलवे देगी यात्रियों को ये नई बड़ी सुविधा…

घर बैठे मिलेगा पेट्रोल-डीजल ,जानिए कैसे….

इस ग्रहण में सूर्य का संयोग शनि बुध और चंद्र से बनेगा. सूर्य शनि और चंद्र का प्रभाव होने से दुर्घटनाओं की संभावना बन सकती है. साथ ही राजनैतिक रूप से भयंकर उथल पुथल होने की भी संभावना है. इस ग्रहण प्रभाव लगभग एक पक्ष तक बना रह सकता है. ग्रहण के दौरान कुछ काम करना वर्जित माने जाते हैं. इसलिए ग्रहण लगने के दौरान भूलकर भी ये काम न करें.

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिया ये निर्णय….

इन शहरों में मिल रहा है सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल…

1. गर्भवती महिलाओं को ग्रहण की छाया से बचने की सलाह दी जाती है. मान्यता है कि ग्रहण की छाया का प्रभाव गर्भ में पल रहे शिशु पर पड़ने से शिशु को नुकसान पहुंच सकता है.

2. ग्रहण के समय भोजन और पानी का सेवन नहीं करना चाहिए. कई शोध में इस बात की पुष्टि हो चुकी है कि ग्रहण के समय व्यक्ति की पाचन शक्ति बहुत कमजोर हो जाती है. ऐसे में भोजन करने से व्यक्ति के बीमार पड़ने की अधिक संभावना रहती है.

3. ग्रहण के दौरान किसी भी शुभ काम की शुरुआत करने से उस काम में असफलता ही मिलती है. इसलिए ग्रहण लगने पर कोई भी शुभ काम न करें.

कहीं आपके फोन पर भी तो नहीं आ रहे इन नंबर से कॉल..?

4. ग्रहण के दौरान बालों में कंघी, दांतों की सफाई और नाखून काटना अशुभ माना जाता है.

5. ग्रहण के दौरान पूजा, उपासना को भी रोक दिया जाता है. यही कारण है कि ग्रहण के दौरान कई मंदिरों के कपाट बंद कर दिए जाते हैं.

6. ग्रहण लगने के दौरान कभी भी सोना नहीं चाहिए.

7. ग्रहण के दौरान किसी भी तरह की सिलाई-कढ़ाई का काम नहीं करना चाहिए.

PM आवास के लिए अब कोई भी कर सकता है आवेदन, बस करना होगा ये काम

यूपी में निकलीं बंपर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन…

इस रेस्टोरेंट की आड़ में चल रहा था ये धंधा….

चांद के अनदेखे हिस्से पर उतरा इस देश का पहला अंतरिक्ष यान

देखिए चर्चित विवेक तिवारी हत्याकांड के आरोपी के साथ क्या हुआ…

भारतीय रेलवे ने निकाली बंपर वैकेंसी ,ऐसे करें अप्लाई..

ये इंजेक्शन लगाते ही खत्म हो जाएगी पेट की चर्बी…

इस दिन पड़ेगा साल 2019 का पहला सूर्यग्रहण,इन राशियों पर बन रहा है राजयोग का संयोग